Subscribe Us

SEO Friendly Blog Post कैसे लिखे (15 Best Tips 2020)

आज के इस आर्टिकल में बात करेंगे SEO Friendly Blog Post कैसे लिखे . तो क्या आप जानना चाहते हैं की SEO Friendly Blog Post कैसे लिखे जो आसानी से Google में Rank करें . अगर हाँ  तो आप बिलकुल सही जगह पर आये हैं . यहाँ आपको SEO Friendly Blog Post लिखने से सम्बंधित सभी जरुरी जानकारी बहुत आसानी से बताया जायेगा .तो दोस्तों चलिए शुरू करते हैं .

SEO Friendly Post आपको Google में बेहतर Rank दिलाने में काफी मदद करता है जिससे आपकी Traffic में काफी बढ़ोतरी होती है .

आप चाहे कितना भी अच्छा Article लिखते हो , अगर आप Heading ,Content Paragraph भी बहुत मेहनत से लिखते हो ,फिर भी आपका Article Google में 6-7 पेज पे दीखता है तो दोस्तों एक blogger के लिए इससे बुरा और कुछ नहीं होता है . इसलिए दोस्तों ऐसी स्थिति में सिर्फ एक चीज है जिससे आपका Article Google के पहले पेज में दिखने लगेगा , वो है SEO Friendly Post.

अगर आपका आर्टिकल Google के पहले पेज में Rank हो जाता है तो इससे आपके Blog के traffic में काफी बढ़ोतरी होती है.आप एक Blogger हैं तो जानते होंगे की Blog Post को Google में rank करना कितना मुश्किल होता है . लेकिन दोस्तों उदास होने की कोई बात नहीं है चलिए जानते हैं की आखिर कैसे लिखते हैं SEO Friendly Blog Post .


दोस्तों अगर आप फ्री में Blog बनाना चाहते हैं तो इसे भी पढ़ें -फ्री में Blog या Website कैसे बनाये ?



    SEO Friendly Blog Post कैसे लिखे

    SEO Friendly Blog Post kaise likhe.


    SEO का FULL Form -Search Engine Optimization है .अगर आप Seo friendly आर्टिकल लिख रहे हैं ,इसका मतलब है की आप Google को बता रहे हैं की आपका Article किस Topic पर है .इसके जरिये आप अपने Content को Search Engine के लिए Optimize कर रहे हैं जिसके बहुत सारे फायदे हैं जैसे - आपका पोस्ट Google के पहले पेज पे Rank करेगा , Traffic बढ़ेगा , ज्यादा-से-ज्यादा Visitors आयेंगे साथ ही आपके site का Rank भी बढ़ेगा,और सबसे जरुरी चीज इससे आपका Income भी बढ़ेगा .

    SEO Friendly Blog Post का सीधा मतलब होता है की आपका पोस्ट SEO Friendly के साथ-साथ Reader Friendly भी होना चाहिए .यदि आपका पोस्ट रीडर Friendly नहीं है तो तो आपके site की Ranking अच्छी नहीं होगी .

    इसलिए अगर आप एक SEO Friendly Post पोस्ट लिखना चाहते हैं तो इसके लिए सबसे पहले आप अपनी पोस्ट Reader को ध्यान में रखते हुए लिखे जिससे उन्हें पढ़ने और समझने में कोई दिक्कत ना हो .

    SEO Friendly Post लिखने के लिए नीचे के कुछ Tips को ध्यान में रखें -

     #1. Keyword Research करें 

    दोस्तों एक SEO Friendly Post लिखने के लिए सबसे जरुरी होता है Keyword research ,अब आप सोचते होंगे की Keyword Research क्या है. जो भी Sentence को आप Google में search करते हैं वही आपका Keyword होता है जैसे -मैं google में search करता हूँ फ्री में Blog या Website कैसे बनाये

    इसमें यहाँ फ्री में Blog या Website कैसे बनाये मेरा Keyword है .अब बात आती है की हम कैसे पता करें की कौन सा Keyword सही है. तो इसके लिए हमें काम आता है वो Tools जो हमें सही Keyword Search करने में मदद करता हैं .

    दोस्तों बहुत सारे ऐसे Tools है जिसको Use करने के लिए आपको Pay करना पड़ता है लेकिन यदि आप चाहे तो Google का Free  Tool जिसका नाम "Google Keyword planner" है .आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं .


    दोस्तों Keyword चयन करते समय एक बात का ध्यान अवश्य रखें - उस Keyword का चयन करें जिसमें Competition कम हो ,ऐसे Keyword को आप जल्दी Rank कर सकते हैं .

    आप चाहे तो अपने हिसाब से भी Keyword का चयन कर सकते हैं , लेकिन उसका Competition  "Google Keyword planner" से जरुर चेक कर लें .

    Keyword चयन करते समय सबसे जरुरी बात ये है की आप Long Tail Keyword का चयन करें इसका फायदा ये होगा की आप उसके साथ Short Tail Keyword को भी अच्छे से Rank कर सकते हैं .

    Long Tail और Short Tail Keyword क्या एक उदहारण से समझते हैं -

    उदहारण - Top-20 Video Editing Apps in 2020 ये हो गया आपका Long Tail Keyword , लेकिन यदि आप ये लिखे की Video Editing Apps तो ये हो गया आपका Short Tail Keyword है .

    यदि आप उदहारण में दिए गए Keyword को देखेंगे तो पता चलेगा की जो आपका Short Tail Keyword(Video Editing Apps) है वो आपके Long Tail Keyword(Top-20 Video Editing Apps in 2020) में भी है .

    इसका मतलब ये हुआ की यदि आप Long Tail Keyword का इस्तेमाल करेंगे तो उसमे Short Tail Keyword अपने आप rank हो जायेगा .

    #2. अपने Keyword को Title में रखें 

    किसी भी Article को लिखने की शुरुआत होती Title से , इसलिए ये Seo के लिए सबसे जरुरी चीज होता है.पोस्ट के Title में आपके आर्टिकल के Focus Keyword का होना बहुत जरुरी होता है .

    आप कभी ऐसा गलती न करें की आपका Focus Keyword कुछ है और आप Title कुछ और रख रहें हैं .अगर आप अपने पोस्ट के Tile को अच्छा से लिखते हैं तो आपका 40 % SEO वहीं Completeहो जाता है .

    Title को User Friendly कैसे बनाये -

    • Title में Focus Keyword का इस्तेमाल करें
    • Title में Long Tail Keyword का Use करें
    • Title को ऐसे लिखें की User पढ़ते ही समझ जाये की आपने इस Post में क्या बताया है
    • एक शब्द के कभी नहीं Repeat करें



    #3 . अपने पहले Paragraph में Keyword का प्रयोग करें 

    Article लिखते समय एक बात का ध्यान अवश्य रखें , अपने पहले Paragraph में Keyword का प्रयोग जरुर करें ये SEO के लिए काफी मददगार साबित होगा .

    लेकिन इसमें आपको एक बात का विशेष ध्यान रखना है की आप Keyword को बिलकुल Natural तरीके से लिखें ,बार-बार Keyword को न दोहराए ये Google के Guide Lines के खिलाफ है इसे keyword Stuffing कहते हैं .


    #4. Long Article लिखें  

    आप हमेशा Long Article ही लिखें क्योंकि Google Long Article को ज्यादा पसंद करते हैं इसमें ज्यादा जानकारी होने की संभावना होती है ,जो User के लिए बहुत जरुरी है .

    Long आर्टिकल कहने का मतलब ये है की यदि आप हिंदी में आर्टिकल लिखते हैं तो 1000-2500 शब्द का लिखें और यदि English में लिखते हैं तो 2000-5000 word का लिखें .


    #5. ImageAlt Tag का प्रयोग करें 

    कोई भी Search Engine , Image को Read नहीं कर सकती है ,बल्कि आपको Search Engine को बताना पड़ेगा की आपका Image किस Topic से सम्बंधित है .Alt Tag में आपको Image का नाम डालना होगा जैसे -
    आपका Image SEO के बारे में है तो आपके Image के ALT tag में SEO डालना होगा . इससे Search Engine को पता चलेगा की आपका Image किसके बारे में है.

    आप Image के ALT Tag में अपने Keyword को लिखे इससे आपका Article Optimize होगा .

    आप अपने आर्टिकल में image लगाने से पहले उसे Compress करें इससे Page Load Time कम होगा .



    #6. Heading और Subheading (H2 और H3) का प्रयोग करें 

    Heading और Subheading का प्रयोग करना ही अपने आप में एक Seo है. Heading से आपके User को पता चलता है की आप क्या बताने वाले हैं .

    Subheading आप अपने पोस्ट के Related Keyword का इस्तेमाल जरुर करें .
    Heading और Subheading का Structure - H1>H2>H3>H4>H5>H6> होता है 


    #7. Important और Related Keyword को Bold करें 

    ये भी SEO Friendly पोस्ट लिखने का अच्छा तरीका है ,हालाँकि आप ये काम अपने पोस्ट को लिखने के बाद भी कर  सकते हैं . इसमें आपको सिर्फ आपके Topic से Related पोस्ट को Bold करना होता है . इससे Search Engine को Keyword पे Focus करने में आसानी होती है .

    इसका दूसरा फायदा ये है की आपके Visitor को आपके Content में Topic को ढूंढने में आसानी होती है .


    #8. अपने पोस्ट में Internal Link Add करें 

    Internal Link का अर्थ है की आप अपने पोस्ट में अपने ही website के दुसरे Topic/Post का Link Add करें इससे भी एक प्रकार का SEO ही कहा जाता है . इससे आपके Website का Bounce Rate भी कम होगा .

    आप Internal Link में उसी post का लिंक Add करें जो आपके article के Topic से Related हो .

    जैसे - आप लिख रहे हैं की Seo Friendly post कैसे लिखें तो आप इसमें SEO से सम्बंधित पोस्ट का लिंक add कर सकते हैं .

    Internal लिंक का बड़ा फायदा ये होगा की Visitor का आपके Website पर Engagement बना रहेगा और इसके साथ आपके दुसरे पोस्ट पर भी ट्रैफिक बढेगा .


    #9. External Link To High Quality Sites 

    External Link का मतलब है की आप अपने पोस्ट में किसी दुसरे Website का Link Add करना .आप देखें होंगे की कुछ बहुत बड़ी Sites हैं जिसका CPC,Page Rank बहुत ज्यादा होती है. आप  उन Sites का लिंक अपने पोस्ट में Add करें.

    जैसे आप कोई पोस्ट लिख रहे हैं जिसका Topic है की "Google से पैसे कैसे कमाए" तो इसमें आप Google शब्द को किसी दुसरे Site से लिंक कर दें.आप Google शब्द के साथ एक URL का लिंक दे सकते हैं वो URL किसी भी Website से हो सकती है - Wikipedia,Quara 

    External Link लगाना बहुत जरुरी होता है Google इसे बहुत जरुरी मानता है .


    #10. High Quality Content लिखें 

    दोस्तों ये बाद बहुत ही जरुरी है आप चाहे कितना भी SEO कर लें लेकिन यदि आप User के लिए नहीं लिखोगे तो सब बेकार है ,मेरा कहने का मतलब ये है की आप हमेशा ऐसा Content लिखें जो User को पूरी जानकारी दे सकें. ऐसा पोस्ट लिखें जिसे पढने के बाद User को लगे की उसे कुछ अच्छी जानकारी मिली है .

    इसके साथ आप अपने Article के Length पे भी ध्यान दे जब भी आप कोई High Quality Content 700 word का लिखते हैं तो आप सब कुछ दिल से लिखें यही Google को पसंद है .


    #11. Permalink या Blog URL 

    Permalink Seo के लिए बहुत जरुरी होता है ये आपके Article को Search Engine में Optimize करने में बहुत महत्वपूर्ण होता है.आप अपने Post के URL में अपने Focus Keyword को जरुर दें .

    उदाहरण-
    मेरा Keyword है "SEO क्या है"तो इसके लिए बेहतरीन URL कुछ इस प्रकार होगा-
    https://www.hinditech24.com/2020/05/SEO-kya-hai.

    इसके अतिरिक्त कोई भी URL इससे ज्यादा बेहतर नहीं होगा .


    #12. Good Description का प्रयोग करें 

    आपको Article को Publish करने से पहले एक अच्छा सा Description लिखना है. इसके सबसे जरुरी है की आप अपना Description Attractive लिखें,और इसमें अपना Focus Keyword को भी लिखें .

    आपको अपने Post का Description लिखते समय यह भी ध्यान रखना होगा की आपका Description 150 word से ज्यादा का न हो .


    #13. Short Paragraph लिखें 

    आप अपने Post को कम से कम Paragraph में लिखने की कोशिश न करें और न ही एक Paragraph में ज्यादा word लिखने की कोशिश करें. इससे पोस्ट  बोरिंग होती चली जाएगी और User आपके Site से back हो जायेगा ,जिससे Bounce rate बढ़ जायेगा.

    इसलिए आप अपने पोस्ट को छोटे-छोटे Paragraph में लिखें Visitor को पढ़ने और समझने में आसानी होगी.


    #14. 1 से 2 Italic Keyword 

    आपअपने post का कुछ word मेरा मतलब है 1 से 2  Focus Keyword को Italic कर दें . इससे भी आपके Article में काफी फर्क पड़ेगा .
    याद रखें की आप ranking के लिए एक word या एक Sentence को बार-बार न लिखें इससे आपके visitor को भी Article Boring लगने लगेगा .


    #15. Article को Update करते रहें 

    आपको अपने Article को समय-समय पर Update करते रहना होगा. आज के समय में Google Content के Freshnessपर बहुत ध्यान देते हैं.

    Update के दौरान आप अपने Article को Quality को बढ़ाने के लिए उसमे Change भी कर सकते हैं जैसे-आपने अपने पोस्ट में दुनिया के 10 अमीरों का List बनाया है तो इसमें समय-समय पर change करने की जरुरत पड़ेगी.

    यदि आपने अपने पोस्ट में किसी दुसरे site का लिंक दिया है और अब वो काम की नहीं है तो Update के समय आप उसे हटा सकते हैं .

    मेरी सलाह 

    दोस्तों आज की जानकारी हर Blogger के लिए महत्वपूर्ण थी जिसमें बताया गया है SEO Friendly Blog Post कैसे लिखे.अगर आप भी Blogging करते हैं तो आप ऊपर बताये गए Tips का उपयोग करके एक अच्छा Article लिख सकते हैं.

    लेकिन दोस्तों एक बात याद रखें आप हमेशा user के लिए लिखें न की Google के लिए .

    तो दोस्तों इन टिप्स से आपको पता चल गया होगा की SEO Friendly Blog Post कैसे लिखे. अगर आप ऊपर बताये गए टिप्स को ध्यान में रखते हुए post लिखोगे तो आपका पोस्ट का Google में Rank करने की संभावना काफी बढ़ जाएगी .


    दोस्तों उम्मीद है की आपको यह पोस्ट अच्छी लगी होगी .यदि आपके पास इस पोस्ट से सम्बन्धित कोई सवाल है तो हमें कमेन्ट करें साथ ही इसे अपने दोस्तों में शेयर करें .दोस्तों नई पोस्ट की जानकारी प्राप्त करने के लिए हमें subscribe करें 






    Post a Comment

    5 Comments

    1. nice article thanks for sharing this information. Can you share Email marketing information.

      ReplyDelete
    2. Sir SEO kaise karen ispar bhi likhiye. Thanks

      ReplyDelete
      Replies
      1. आप ये आर्टिकल पढ़ सकते हैं .https://www.hinditech24.com/2021/01/seo-kya-hai-kaise-karen-hindi.html

        Delete