Subscribe Us

Blog ke Liye (Free) Keyword Research Kaise Kare | 2020 Complete Guide in Hindi

Keyword research एक ऐसा Process है जिसकी मदद से हम search इंजन में ज्यादा Search किये जाने वाले Keyword को Search करके अपने पोस्ट को Rank करवा सकते हैं.


(Free) Keyword Research Kaise Kare | 2020 Complete Guide in Hindi



हर Blogger को अपना Blog Post लिखते समय यह समस्या जरुर आती है की आखिर Post किस topic पर लिखी जाये. अगर Topic मिल जाती है तो दूसरा मुश्किल यह होता है की इसके लिए सबसे अच्छा Keyword कौन सा चुने जिससे  Post पर ज्यादा Traffic आये.

Keyword Research- अपने Blog पोस्ट के लिए सबसे फायदेमंद keyword का चयन करना Keyword Research कहलाता है.

इसलिए दोस्तों आज के इस पोस्ट में मैं आपको बताऊंगा की Keyword Research Kaise Kare कैसे करें .अगर आप Keyword Research अच्छी तरह करते हैं तो यह आपकी पोस्ट को Google में Rank कराने में बहुत फायदेमंद सिद्ध होगा.

तो चलिए हम अब keyword research के बारे में विस्तार से जानते हैं ,Keyword Research क्या है ओर हमें  Keyword Research क्योँ करनी  चाहिए ?


    Keyword Research क्या है?


    यह एक Process है जिससे हमें पता चलता है की कौन से Keyword को लोग ज्यादा search करते हैं ,उस keyword में Volume और Competition कितना है.

    Keyword Research से द्वारा आपके पोस्ट का Google में Rank करने की संभावना बढ़ जाती है.यदि आप पोस्ट लिखने से पहले Keyword Research करते हैं तो आप Google Search Result में अच्छी Rank पा सकते हैं इससे आपका ब्लॉग Search Engine से अच्छी Traffic आसानी से प्राप्त कर पायेगा.

    Keyword Research करते समय हमें बहुत सरे Keyword मिलते हैं जिस पर आप पोस्ट लिख सकते हैं लेकिन हमें सबसे सही Keyword चुन कर उस पर पोस्ट लिखना होता है.


    * Types Of Keyword 

    • Head Keywords
    • Body Keywords
    • Long Tail Keywords


    # Head Keywords

    जो Keyword सिर्फ एक word के होते हैं उसे Head Keywords कहते हैं. जैसे- Money SEO Blogger आदि. इस तरह के Keyword को बहुत सर्च बहुत किया जाता है इसलिए इसमें Competition भी बहुत ज्यादा होता है. मेरी सलाह रहेगी की आप इस तरह के Keyword पर काम न करें.


    # Body Keywords

    ऐसा Keyword जो दो शब्दों से बने होते हैं उसे हम Body Keywords के नाम से जानते हैं जैसे -Earn Money,SEO Guide आदि. ऐसे Keyword का भी Searches बहुत होते हैं और इनका भी Competition बहुत अधिक होता है लेकिन Head Keyword से कम.


    # Long Tail Keywords

    इस तरह के Keyword में 3 या 3 से अधिक Word शामिल होते हैं जैसे - Earn money online, Seo friendly blog post kaise likhe आदि. इस प्रकार के Keyword पर Competition कम होता है और इन Keyword पर Rank करना आसान होता है.

    यदि आप Blogging में नये हैं तो मेरी सलाह रहेगी की आप Long Tail Keywords का ही उपयोग करें. ये Keyword आपको Blogging में जल्दी Grow करने में काफी मदद करेगी.

    Keyword Research करना क्यों जरुरी है?


    यदि आप अपने अपने Blog पर ज्यादा traffic लाना चाहते हैं और अपने Blogging कैरियर में जल्दी सफलता पाना चाहते हैं, तो Keyword Research आपका सबसे पहला Steps होना चाहिए.

    Google पे आप किसी भी Topic को Search करेंगे तो आपको लाखों result दीखते हैं लेकिन User उसी Website में मिलता है जो Google के First पेज में आता है.

    अतः यदि आप अपनी Post को लिखते समय Keyword Research नहीं करते हैं तो गूगल आपकी Post को Rank नहीं करेगी और आपकी Post को Google के पहले पेज में नहीं आएगी.

    इसलिए हमें एक एक अच्छा Post लिखते समय Keyword Research जरुर करनी चाहिए.


    Keyword Research Kaise Kare (Free में) 


    चलिए दोस्तों जानते हैं की एक Seo friendly blog post लिखने के लिए Keyword research कैसे करें -

    सही Keyword का चुनाव करना कुछ चीजों पर निर्भर करता है जैसे की -
    • Search Volume 
    • SEO Difficulty 
    • CPC 
    # Search Volume 

    Search Volume का मतलब है की वह Keyword महीने में कितनी बार Google में Search किया जाता है. अगर कोई Keyword महीने में 1000 बार Search किया जाता है तो उसका Search Volume 1000 होगा.

    लेकिन यदि आप अधिक Search Volume वाले Keyword पर अपनी पोस्ट लिखेंगे तो आपको ज्यादा traffic आने की संभावना होगी.

    # SEO Difficulty

    SEO Difficulty का मतलब होता है कि किसी Keyword पर कितना Competition है ,जिस Keyword पर Competition ज्यादा होगा उसपर रैंक करना उतना ही मुश्किल होगा.

    SEO Difficulty 1-100 के बीच बताया जाता है, अगर किसी Keyword किसी Keyword की SEO Difficulty 30 है इसका मतलब है कि उस Keyword पर Competition कम है और उस पर अपनी ब्लॉग पोस्ट को Rank करना आसान होगा. जैसे-जैसे SEO Difficulty का नंबर आगे बढ़ते जायेगा वैसे-वैसे उस पर Competition बढ़ता जायेगा.


    # CPC 

    CPC का मतलब यह है की यदि आप अपने Blog पर Adsense के Ads का इस्तेमाल कर रहे हैं तो अगर उस Keyword के पोस्ट से Ad पर Click आता है तो आपको कितने पैसे मिलेंगे.

    तो आपको इन चीजों को ध्यान में रखते हुए अपने लिए सही Keyword का चुनाव करना होता है, Keyword Research करने के बाद आपको पता होना चाहिए की SEO Friendly Blog Post कैसे लिखे?

    Keyword Research करने के लिए Best Tools 



    यह एक बहुत ही अच्छा Tool है, इसका उपयोग करके आप Long Tail Keyword को बहुत ही आसानी से चुन सकते हैं. आप जिस Keyword के लिए Search करते हैं ये उससे Related Keywords भी दिखाते हैं.



    यह Google का ही Tool है जो बिलकुल Free है. आप इससे किसी भी प्रकार के keyword की search volume इससे पता कर सकते हैं और keywords suggestions को भी देख सकते हैं.


    3. Google AutoComplete Tool

    इससे आप किसी भी प्रकार के Long Tail Keywords को चुन सकते हैं. यहाँ आपको अपने Main Keyword को Type करना है ये आपको Long Tail Keywords की List दिखायेगा. उसमें से आपको Best Keyword को चुनना है.

    4. Google Auto-Suggest

    ये Keywords research करने का सबसे आसान तरीका है, आपको Google पे जाकर अपना main keyword type करें. यह आपको आपके Keywords से related सर्च Keywords अपने आप दिखाना शुरू कर देता है.जैसा की आप नीचे के ScreenShot में देख सकते हैं.

    (Free) Keyword Research Kaise Kare | 2020 Complete Guide in Hindi



    5. Google Related Keyword Search


    यदि आप किसी Long Tail Keywords  का तलाश कर रहे हैं तो आपके लिए ये तरीका भी बहुत मददगार सिद्ध होगा. आपको बस अपने Main Keyword को Google में Search करें उसके बाद सबसे नीचे कुछ Long Tail Keyword दिखाई देंगे. आप अपने Post के लिए इसका भी इस्तेमाल कर सकते हैं.


    (Free) Keyword Research Kaise Kare | 2020 Complete Guide in Hindi




    Ubersuggest Neipatel द्वारा डेवलप किया गया बहुत ही Popular Keywords Suggestion Tool है. इसका इस्तेमाल करना बहुत ही आसान है, सबसे पहले आपको अपना मुख्य Keyword चुनना होगा उसके बाद इसमें search करना होगा फिर आपका अपना टारगेट Country चुनना होगा इसके बाद आपके सामने Keywords की पूरी List आ जायेगी.


    7. SEMrush

    ये Tool आपको Keywords Research के साथ-साथ अपने competitor पर भी नजर रखने में मदद करता है. इसका Free और paid दोनों Version है.


    8. Ahrefs

    ये भी SEMrush जैसा ही है लेकिन ये सिर्फ Paid service ही Provide करता है.ये Tool आपको Keywords Research के साथ-साथ अपने competitor पर भी नजर रखने में मदद करता है. 

    Keyword Research के क्या-क्या फायदे हैं?


    Keyword Research Benefits in Hindi: Keyword Research के बहुत सरे फायदे हैं. Blog पे Traffic बढ़ाने और Google में अच्छे Rank पाने के लिए Keyword Research बहुत ही जरुरी होता है.

    यहाँ हम कुछ खास Points के बारे में बतायेगे.

    • Keyword Research आपके Blog/Website को जल्दी Popular होने में मदद करता है.
    • यदि आप हर पोस्ट को लिखते समय Keyword Research करते हैं तो आपको Blog ज्यादा Traffic gain करेगा और आपका पोस्ट जल्द ही Google में rank करेगा.
    • Keyword research के मदद से आपको आपके Blog के Content की Idea भी मिलेगी.
    • Keyword Research से आपके keyword पर Competition और Search Volume का पता चलेगा.
    • Keyword Research से आप अपने Blog को किसी Special keyword पर Rank करा सकते हैं.
    • जितने ज्यादा आपके पोस्ट Search Engine में Rank करेंगे उतने ज्यादा आपके Domain Authority भी बढ़ेगी.
    • ये आपकी Site की Ranking और Traffic दोनों बढ़ाने में मदद करता है.

    Keyword Research पर Quick Tips


    • अपनी कंटेंट के लिए long tail keyword का उपयोग करें.
    • हमेशा High search volume वाली कीवर्ड सेलेक्ट करें.
    • Keyword research के समय CPC पर भी ध्यान रखें.
    • अपने कीवर्ड खोजने के लिए आप Google Keyword Planner, Google Auto Complete, Google Search Related, SEMrush का उपयोग कर सकते है.

    How To Chose Best Keyword


    जब आप ऊपर बताये गए Tools से Keyword Research करेंगे तो आपके पास keywords की बहुत बड़ी List आ जाएगी, इसमें से आपको एक Focus Keyword का चयन करना है और उससे Related दुसरे टार्गेटेड Keyword को चुनना है.

    हमलोग ऊपर ही जान चुके हैं की Keyword Research करते समय किन-किन चीजों का ध्यान रखा जाता है जैसे -  Search Volume,SEO Difficultyऔर CPC.

    इन तरीकों से आप एक बेहतरीन Focus Keyword का चयन कर पाएंगे और Google में Rank कर पाएंगे.आपको बस अपने Focus Keyword पर अपनी पोस्ट लिखनी है.

    मैं आपको फिर एक बार याद दिला दूँ की यदि आप Blogging में नए हैं तो अपने पोस्ट में Short Tail Keyword का उपयोग न करें.हमेशा Long Tail Keyword का ही चयन करें.

    इन्हें भी पढ़े -

    दोस्तों उम्मीद है की आपको यह पोस्ट अच्छी लगी होगी .यदि आपके पास इस पोस्ट से सम्बन्धित कोई सवाल है तो हमें कमेन्ट करें साथ ही इसे अपने दोस्तों में शेयर करें .दोस्तों नई पोस्ट की जानकारी प्राप्त करने के लिए हमें subscribe करें 

    Post a Comment

    2 Comments

    1. I have benefited a lot from watching your advertisement and I have learned a lot from now on. Thank you Visit the website https://sattamatkaofficial.net/ India satta matka website; find satta matka fastest result of इंडियन मटका 155, kalyan matka, sattamataka.in net, satta matka Jodi chart, sattamataka143, sattamàtka, golden matka, sattaking143 guessing, satkamatka.com, Sattaking, and more. Our advanced tips & tricks helps to play this satta game properly. The tips provided by our expert matka guessers that help you to win the game and become the satta king.

      ReplyDelete