Subscribe Us

What is Share Market in Hindi - शेयर बाजार क्या है? पूरी जानकारी हिंदी में.

क्या आपको पता है की स्टॉक मार्केट क्या है(What is Stock Market in Hindi)? अपने कभी-न-कभी लोगों से या News देखते समय Stock Market का नाम जरुर सुना होगा. हर दिन जब हम News देखने बैठते हैं तो एक news ये भी आता है की आज Share Bajar मुनाफे में बंद हुआ या 100 अंक लुढ़ककर बंद हुआ. तो क्या अपने कभी सोचा है की ये Share Market kya hai?(शेयर बाजार क्या है हिंदी में )

आपने Share Bajar से जुड़े बहुत से पोस्ट Internet पे देखें होंगे लेकिन किसी भी पोस्ट में आपको पूरी जानकारी नहीं मिलती होगी जिसके कारण आप शेयर बाजार के बारे में सही जानकारी लेने के बजाय उससे डरने लगते हैं.

कई लोग Stock Market में पैसा लगाना भी चाहते हैं लेकिन उसके सामने ये कुछ दुविधा आ जाते हैं -
  1. शेयर बाजार के बारे में पूरी जानकारी नहीं होना.
  2. शेयर बाजार के बारे में गलतफहमी, जो उन्हें शेयर बाजार से डरने को मजबूर कर देता है.
  3. शेयर के बारे में सही जानकारी का आभाव.
  4. पैसे खोने का डर 
  5. शेयर बाजार को जुए के तरह समझना.
इन सभी कारणों के वजह से Share बाजार में पैसा लगाना बहुत आसान नहीं होता क्योंकि इसमें आपको पैसे के साथ-साथ एक सही Business plan और Method भी होना चाहिए. इसके साथ Share Market में अपना पैसा निवेश करने से पहले अपने Capital(पैसे) के हिसाब से Risk भी Manage करना होता है जोकि Share बाजार में निवेश करने के लिए सबसे जरुरी होता है.

What is Share Market in Hindi -  शेयर बाजार क्या है? पूरी जानकारी हिंदी में.



इसलिए दोस्तों आज हमलोग Share Market in Hindi के बारे में पूरी जानकारी विस्तार में बात करेंगे की "शेयर बाजार क्या है, और इसमें निवेश कब और कैसे करें."(How to invest in Share market in hindi?)

    Share Market क्या है? 

    "Share" जो की एक अंग्रेजी भाषा का शब्द है जिसका आसान सा अर्थ है "हिस्सा" या "साझेदारी". Share Market को लोग Stock Market के नाम से भी जानते हैं. जहाँ पर सभी बड़ी-बड़ी कंपनियां Listed होती है जिसके Share यानि उसके हिस्सेदारी को ख़रीदा या बेचा जाता है.

    Share Market में किसी भी कंपनी का Share खरीदने के तरीके को Treding के नाम से जाना जाता है जिसके लिए आपको अपना एक Demat Account Open करना होता है.

    जब Share Market में कोई भी व्यक्ति किसी कंपनी का Share खरीदता या बेचता है तो उनको share के दाम बढ़ने-घटने से लाभ या हानी होता है. जब कोई भी व्यक्ति किसी कंपनी का share को खरीदता है तो वो उस कंपनी का हिस्सेदार बन जाता है इसलिए वो Company के Profit/Loss के साथ जुड़ जाते हैं.

    जैसे आप जिस कंपनी का share खरीदे हुए हैं उस कंपनी को Profit हुआ है जिससे की उस कंपनी का Share Price में बढ़ोत्तरी हुई है तो इससे आपको भी Profit होगा, यदि उस कम्पनी को Loss हुआ है तो उसके Share Price में कमी होगी जिससे आपको नुकसान होगा.

    अब आप समझ गए होंगे की शेयर बाजार में निवेश करने से पहले आपको इसके दोनों पहलु को ध्यान में रखना होगा, क्योंकि ऐसा कभी नहीं होगा आप जिस भी कंपनी का Share खरीदेंगे उन सभी में आपको Profit ही मिले. 

    यदि आप एक सही कंपनी का चयन करके उसका Share खरीदते हैं तो आपको बहुत ज्यादा फायदा मिलेगा और गलत कंपनी का Share खरीद लेते हैं तो बहुत पैसे गवांने भी पड़ेंगे. क्योंकि शेयर बाजार में कंपनी के शेयर Price हमेशा ऊपर-नीचे होते रहते हैं.

    Share Market कैसे काम करता है?


    मान लीजिये एक कंपनी है जिसे अपने Business के बढ़ाने के लिए पैसे की जरुरत होती तो उसके पास दो तरीका होता है पैसे जुटाने के लिए- पहला Loan लेकर और दूसरा है अपने Share को बेचकर. इसलिए कंपनिया अपना शेयर बेचकर पैसा जुटाती है. इसमें कंपनी पहले SEBI से संपर्क करके IPO लाती है. जिसे Investor खरीदते हैं.

    Share Market कई चीजों पर निर्भर होता है -
    • लिस्टेड कम्पनियां
    • शेयर धारक
    • डिमांड और सप्लाई
    • मार्केट की परिस्थिति आदि.

    IPO क्या है?

    जब शेयर बाजार में कोई कंपनी एक्सचेंज में लिस्ट होती है तो सबसे पहले IPO(Initial Public Offering) लाती है और अपने शेयर्स स्वंय द्वारा निर्धारित किये हुए मूल्य पर Public को Issue करती हैं.

    एक बार IPO पूरा हो जाने के बाद Shares – Market में आ जाते हैं और स्टॉक एक्सचेंज और ब्रोकर्स के माध्यम से निवेशकों द्वारा आपस में ख़रीदे और बेचे जाते हैं.

    Share Market में Share कब खरीदें?

    अब आपको शेयर बाजार के बारे में थोड़ी बहुत जानकारी मिल गया होगा की "शेयर बाजार क्या है?" तो चलिए अब ये जान लेते हैं How to Invest in Share Market in Hindi? Stock Market में निवेश करने से पहले आप इसके बारे में जानकारी प्राप्त कर लें की कब , कहाँ और कैसे निवेश करना है.

    Share Market या Stock Market में आप बिना किसी जानकारी के पैसे नहीं लगा सकते हैं , इसके लिए आपको बहुत सारी जानकारी लेनी होगी जैसे - किसी Share के बारे में, Market Trend, Particular Index और भी बहुत कुछ. इसलिए यदि कोई व्यक्ति बिना किसी जानकारी के Direct Share Market या Stock Market में निवेश करता है तो Loss होने की Probability बहुत ज्यादा (90%) तक होती है.

    इसलिए दोस्तों जब आप Share Market in Hindi के बारे में जानकारी हांसिल कर लेते हैं तो ही आपको Share Market में निवेश करें. Share Market के बाड़े में जानकारी लेने के लिए आप Business News Channel जैसे- Cnbc आवाज देख सकते हैं. जहाँ पर आपको Share Market In Hindi के बाड़े में पूरी जानकारी मिल जाएगी. इसके लिए आप YouTube का भी Help ले सकते हैं जोकि बिलकुल Free है.

    Share Market बहुत Risky होता है इसकारण आपको यहाँ तभी निवेश करना चाहिए जब आपकी आर्थिक स्थिति ठीक हो ताकि जब आपको इसमें Loss हो तो इसका प्रभाव ज्यादा न पड़े.

    या फिरआप अपने शुरूआती समय में Share Market in Hindi में थोड़े से पैसे लगायें इससे फायदा ये होगा की आपका ज्यादा Loss नहीं होगा. क्योंकि हमें Share Market में ज्यादा Loss देने से बचना चाहिए. जैसे-जैसे आपको इसमें Confidence होते जायेगा अपना निवेश को बढ़ाते जाएँ.

    शेयर बाजार में पैसा लगाने से पहले कुछ बातें ध्यान में रखें -

    • सबसे पहले जान लें की शेयर बाजार क्या होता है और ये कैसे काम करता है.
    • शेयर बाजार में निवेश करना हमेशा जोखिम भरा होता है इसलिए किसी भी Company के शेयर को खरीदने से पहले उसके बारे में पूरी जानकारी प्राप्त कर लें.
    • राकेश शेयर बाजार से लाखों रुपया कमा लेता है ये सुनकर कभी भी शेयर बाजार में पैसा निवेश न करें. क्योंकि कोई व्यक्ति यदि कमा रहा है तो उसके पीछे उसकी मेहनत है.
    • कभी News देखकर Share खरीदने की कोशिश न करें. News के साथ साथ Company के बारे में भी जानकारी लें.
    • यदि आप Share Market में Intrady Trading करते हैं तो हर रोज अपने लिए Share की List तैयार रखें. और News से Update रहें. कुछ Website आपको Share Market से Related सही News देती है जैसे- Economic Times , MoneyControl 
    • यदि आप शेयर बाजार में निवेश करने की सोच रहे हैं तो एक नजर अपने आर्थिक स्थिति पे जरुर डालें , यदि आपका आर्थिक स्थिति अच्छा है तो ही शेयर बाजार में पैसा लगाये.

    Share Market में पैसा कैसे लगाये? How to invest in Share market in hindi? 

    Share Market में पैसे लगाने के लिए आपको एक Demat Account खोलना होता है Demat Account खोलने के दो तरीके हैं - 

    • पहला तरीका है आप अपने Bank में जा कर अपना Demat Account Open कर लें. लगभग सभी Bank Demat Account की सुविधा देती है.
    • दूसरा तरीका है Broker यानि Share Market agent, हम किसी Broker की help से Demat Account Open किया जा सकता है. अगर पहली बार Share Market में Investment कर रहे है तो यह तरीका ज्यादा सही है.
    Note: Share Market में वही लोग Investment कर सकते है जिनका Age 18 साल से उपर है और Demat Account Open करने के लिए Saving Bank Account, PAN Card और साथ में Address Proof का जरुरत होता है.

    किसी कंपनी के शेयर को खरीदने के लिए आपके Demat Account में पैसे होना चाहिए. जिस तरह आपके Bank Account में पैसे जमा होते हैं उसी तरह Demat Account में भी पैसे जमा होते हैं.

    Demat Account में  पैसे जमा करने के लिए Net Banking और UPI का सहारा लेना होता है. 


    अपना Demat Account कहाँ Open करें?

    जैसा की आप जान चुके हैं की हैं की Demat Account , Bank और Broker दोनों के पास  Open कर सकते हैं तो अब सवाल आता है कीइन दोनों में से ज्यादा फायदा किसमें है Bank या Broker.

    यदि आप अपना Demat Account किसी Broker के पास Open करते हैं तो ये आपके लिए ज्यादा फायदे मंद होता है क्योंकि यहाँ से आपको Support भी मिलता है और ये आपको आपके निवेश के हिसाब से ही Share Suggest भी करते हैं.

    इसलिए आप अपना Demat Account किसी Broker पास ही Open करें.

    What is Share Market in Hindi -  शेयर बाजार क्या है? पूरी जानकारी हिंदी में.


    Upstox में Demat Account Open करने के लिए यहाँ Click करें - Upstox.com 

    India में दो तरह के Stock Broker हैं -

    1 Full Service Broker - Full Service Broker का charge ज्यादा होता है क्योंकि ये अपने क्लाहै इंट को काफी सारी सुविधाएँ देती है जैसे - Call पे Trade की सुविधा, Stock Advisory. साथ ही इसका Service भी अच्छा है. 

    Popular Full Service Broker - Sharekhan , Icicidirect , Motilaloswal   आदि.

    2 Discount Broker - Discount Broker अपने client से काफी कम Charge लेकर Share खरीदने और बेचने की सुविधा प्रदान करती है. Discount  Broker Call पे Trade की सुविधा, Stock Advisory की सुविधा नहीं देती है. इसका सारा काम लगभग Online ही होते हैं.

    Popular Discount Broker - Zrodha , Upstox , 5Paisa , AliceBlue आदि.

    Upstox में Demat Account Open करने के लिए यहाँ Click करें - Upstox.com 


    Demat Account कैसे Open करें?

    जैसे बैंक में हमलोग Account Open करते हैं उसी प्रकार हम Demat Account भी Open कर सकते हैं .

    Demat Account खोलने के लिए जरूरी Document -
    1. PAN Card 
    2. Aadhar Card 
    3. Income Proof(Cancel Cheque , Bank Statement)
    4. Passport Size Photo 
    इन सभी Document को Upload या जमा करते समय ये निश्चित करे लें की सभी Document में नाम सही और स्पष्ट लिखा होना चाहिए.

    Upstox demat account India में सबसे popular है और यहाँ बड़े आसानी के साथ आप अपना खाता खोल सकते है.

    Stock Exchange क्या है?


    Stock Exchange वो जगह है जहाँ कम्पनियां लिस्टेड होती है Stock Exchage किसी कम्पनी और निवेशक के बीच मध्यस्थ की काम करती है जब भी किसी कंपनी को बाजार से पैसा उठाना होता है तो वो सबसे पहले Stock Exchage में लिस्ट होती है. कोई भी निवेशक Stock Exchage से Direct Share नहीं खरीद सकते हैं. इसके लिए उसे Broker के पास अपना Demat account Open करना होगा.

    India में मुख्य 2 Stock Exchage है - Bombay Stock Exchage(BSE) और National Stock Exchage(NSE)

    Sensex क्या होता है?

    Sensex बोम्बे स्टॉक एक्सचेंज का सूचकांक (Index) हैं और Sensex का निर्धारण BSE में लिस्टेड Top 30 Companies के मार्केट कैपिटलाइजेशन (कंपनीयों का कुल मूल्य) के आधार पर किया जाता हैं.

    अगर सेंसेक्स बढ़ता हैं तो इसका मतलब हैं कि BSE में रजिस्टर्ड ज्यादातर कंपनियों ने अच्छा प्रदर्शन किया हैं.

    और इसी तरह अगर सेंसेक्स गिरता हैं तो इसका मतलब यह हैं कि अधिकांश कंपनियों का प्रदर्शन ख़राब रहा हैं.

    Nifty क्या हैं?

    Nifty नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का सूचकांक (Index) हैं और इसका निर्धारण NSE में लिस्टेड Top 50 Companies के मार्केट कैपिटलाइजेशन आधार पर किया जाता हैं.

    अगर Nifty बढ़ता हैं तो इसका मतलब यह हैं कि NSE में रजिस्टर्ड कंपनियों ने अच्छा प्रदर्शन किया हैं और अगर Nifty घटता हैं तो इसका अर्थ यह हैं कि NSE की कंपनियों ने बुरा प्रदर्शन किया हैं.

    शेयर्स की Price कैसे बदलती हैं?

    IPO लाते समय शेयर्स की कीमत कंपनी तय करती हैं लेकिन एक बार IPO पूरा हो जाने के बाद Shares का मूल्य मार्केट की Demand और Supply के आधार बदलता रहता है.

    यह डिमांड और सप्लाई कंपनियों द्वारा समय-समय पर दी गई महत्वपूर्ण जानकारियों के आधार पर Change होती रहती है.

    अगर शेयर्स ख़रीदने वालो की संख्या बेचने वालो से ज्यादा होगी तो Shares की Price बढ़ेंगे —

    • Buyers Sellers 

    और उसका अगर उल्टा होता है यानी बेचने वालो की संख्या खरीदने वालो से ज्यादा है तो Price कम होगी —

    • Sellers ^ Buyers

    Share Market की पूरी जानकारी हिंदी में 


    तो दोस्तों मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख Share Market Guide in Hindi -  शेयर बाजार क्या है? पूरी जानकारी हिंदी में पसंद आयी होगी. दोस्तों Share Market में निवेश करके बहुत ज्यादा पैसा कमाया जा सकता है लेकिन ये बहुत की Risk से भरा हुआ Business है. यदि आप Share Market in Hindi से पैसा कमाना चाहते हैं तो इसके लिए इसके बारे में पूरी जानकारी हाँसिल कर लें. यदि इस पोस्ट से सम्बंधित आपका कोई सवाल या सुझाव है तो हमें Comment में जरुर बताएं.

    Post a Comment

    1 Comments