Subscribe Us

Email Marketing Kya hai | ईमेल मार्केटिंग क्या है | Email Marketing Kaise Kare?

 Email Marketing Kya Hai in Hindi - हेल्लो दोस्तों क्या आप जानना चाहते हैं की Email Marketing Kya hai. Email Marketing Kaise Karen in Hindi यदि हाँ तो आप सही जगह हैं. आज के इस Article में हमलोग Email Marketing के बारे में पूरी Details में जानकारी लेंगे. Email Marketing क्या है? Email Marketing कैसे करें? Email Marketing के फायदे आदि.

दोस्तों आज के समय में Email कम्युनिकेशन का बहुत ही अच्छा तरीका है इसके साथ- साथ Email का उपयोग आप अपने Website या किसी Product को Promotion करने के लिए कर सकते हैं.

Email Marketing Kya hai  ईमेल मार्केटिंग क्या है  Email Marketing Kaise Kare

एक बिजनेसमैन के लिए ई-मेल बहुत ही उपयोगी है पर कुछ लोगों को इसके बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है आज इस लेख में आप जानेंगे ई-मेल से आपके बिज़नेस को कैसे फायदा हो सकता हैं.

इस लेख में मैं आपको बताने वाला हूँ ई-मेल मार्केटिंग क्या है और कैसे करते हैं? इसका उपयोग करके कैसे आप अपने बिज़नेस को बढ़ा सकते हैं.

तो चलिए दोस्तों शुरू करते हैं -

    Email Marketing क्या है - What is Email Marketing?

    दोस्तों सबसे पहले तो हम ये जान लेते हैं की Marketing क्या होता है - Marketing का मतलब किसी चीज का Promotion करना होता है. 

    Email Marketing - जिन Product , Service का Promotion Email के जरिये किया जाता है उन्हें Email Marketing कहा जाता है. यह Internet Marketing का ही एक हिस्सा है. इसमें कंपनिया Email List के माध्यम से एक Group को मैसेज भेजती है.

    दोस्तों अभी सभी कंपनी को अपने अपने Product की Marketing करनी होती है और ये सभी अपने Product के promotion के लिए सबसे ज्यादा Email Marketing ही Use करते हैं.

    आप भी जब कभी अपने Gmail को Open करते होंगे तो आपको भी कई Notification आता होगा जिसको यदि आप Open करते हैं तो उसमें किसी Website का Link होता है जिसे आप Open करते हैं और इसके साथ ही आपके सामने में कंपनी के Product या Service दिखने लगते हैं. तो ऐसे ही कई कंपनी ज्यादा-से-ज्यादा लोगों तक अपने Product को पहुँचाने का काम Email Marketing in Hindi के जरिये करते हैं.

    Email Marketing Kaise Kare | Email Marketing कैसे करें? 

    दोस्तों एक बेहतर Email Marketer बनने के लिए आपके पास जरुरी नहीं है की कोई Blog या Website हो आप इन सबके बिना भी एक अच्छा Email Marketer बन सकते हैं.

    Email Marketing Start करने के लिए आपके पास कुछ Basic Knowledge और Tools होना जरुरी है. जैसे की -

    • हमारे  पास  एक  Email  Address  होना  चाहिए  और  अगर  आपके  पास  एक  Bussiness  Email  (जैसे-  Admin@Hinditech24.com)  है  तो  और  भी  Best  है.
    • हमें Bulk mail list का जरुरत होगा अपने Product, Services का promotion करने के लिए.
    • Professional तरीके से Bulk mail send करने के लिए हमारे पास Email marketing software होना चाहिए.
    यदि आप एक Blogger का और आपका कोई Blog/Website है तो आप उसमें Email Subscription Box लगा दीजिये जैसे की आप Hinditech24 के Sidebar में देख सकते हैं. इससे फायदा ये होगा की जब भी कोई Visitors उसे Subscribe करेंगे तो आपके Website पर जब भी कोई Article Publish होगा तो उसका Notification उनको email के जरिये मिल जायेगा.


    इस तरीके से आपके Site पर ज्यादा Traffic आने लगते हैं.

    ईमेल मार्केटिंग करने के लिए आपको नीचे बताए गए स्टेप स्कोर फॉलो करना है-

    सबसे पहले अपना लक्ष्य डिसाइड करे

    आप Email Marketing के द्वारा क्या करना चाहते हैं यह सब से पहले सोचना है जैसे कि आप अपने वेबसाइट के लिए ईमेल के द्वारा ट्रैफिक लाना चाहते हैं या फिर आप किसी प्रोडक्ट को प्रमोट करना चाहते हैं जिससे कि आपकी कमाई हो सके या फिर आप अपने पोस्ट की जानकारी न्यूज़लेटर के माध्यम से देना चाहते हैं.

    जब आपको लक्ष्य पता चल जाए तो यह समझ आ जाएगा ई-मेल के बॉडी पार्ट में आपको किस तरह से मैसेज को लिखना है.

    Email Marketing Tools चुने

    अब आपको Email  भेजने का कारण पता है ऐसे में अब आपको ईमेल मार्केटिंग टूल्स को चुनना है जिसकी मदद से आप अपने ग्राहकों को मेल भेज सकते हैं.

    ईमेल मार्केटिंग करने के लिए बहुत सारे प्लेटफॉर्म यानी कि टूल्स मौजूद है जिनके बारे में आप गूगल में सर्च कर के जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.

    Email Marketing Tools 

    वैसे तो ईमेल मार्केटिंग करने के लिए बहुत सारे टूल्स मौजूद हैं पर यहां पर मैं कुछ ऐसे टूल्स के बारे में बताऊंगा जो काफी अच्छे हैं

    इन टूल्स को यूज कर आप आसानी से ईमेल मार्केटिंग कर सकते हैं और इन से काफी अच्छा आपको प्रतिक्रिया मिल जाएगा ।

    • Mailchimp
    • Aweber
    • Constant contact
    • Convertkit
    • Sendinblue
    • Get response

    Active Email List बनाये 

    Email Marketing in Hindi के लिए सबसे जरुरी होती है एक Active Email List की ताकि हम अपने Products और Services की Promotion कर सकें.

    Blogging एक Best तरीका है Users का Email ID Store करने के लिए. इसके साथ हम GoDaddy , Emaildatapro जैसे Web Service Provider से Bulk Mail Buy कर सकते हैं.

    आप एक beginner के रूप में email marketing कैसे शुरुआत करें?

    यदि आप एक Beginner(नये) के तौर पर Email Marketing की शुरुआत करना चाहते हैं तो आपको नीचे बताये गए Steps को Follow करना होगा.

    1. अपने blog पर या website पर email subscription box का widget लगाईये. (या अपनी email list को build करने के लिए अलग-अलग तरीको का use कीजिये जैसे कि social मीडिया का)
    2. पहले दिन से अपने readers या कह लीजिये की subscribers को email updates भेजना शुरू कीजिये, पर ध्यान रखें कि वे emails annoying न हो.
    3. जैसे ही आपको लगे कि email marketing आपके लिए बढ़िया work कर रही है तो किसी premium email tool या service को अपने email marketing के लिए use कीजिये.

    Email Marketing के फायदे 


    ईमेल मार्केटिंग का use अलग-अलग काम के लिए अलग-अलग तरीके से होता है. हम सभी Blogger है, तो हम email marketing का Use Blog post promotion और affiliate product के promotion के लिए करते है. अगर आपका कोई Business है तो आप  Email marketing का use अपने Product और services के promotion के लिए कर सकते है.
    1. हम कम से कम price में product और services का Promotion कर सकते है. इसके साथ बहुत से Email software कुछ Limited emails के लिए free में भी मिलते है.
    2. हर साल email marketing का Use करके कम्पनीज़, email influencers करीब $30 billion का revanue बनाते है. ऐसे में यह हमारे लिए income का एक best source बन सकता है.
    3. Email marketing process बहुत आसान है और कोई Beginner भी इसे आसानी से start कर सकता है.
    4. इसके द्वारा हम targeted customers तक पहुच सकते है और अपने sales को इनक्रीस कर सकते है.

    ईमेल मार्केटिंग क्या है ? कैसे काम करता है ?


    दोस्तों उम्मीद है कि आज के इस लेख में आपने Email marketing Kya hai in hindi को समझ गये होंगे. आशा है की आपको ये जानकारी लाभकारक लगी होगी यदि लगी है तो इसे Share करें.

    यदि आपका कोई भी सवाल है तो हमें Comment करें और हमें subscribe करना न भूलें.

    इस Article को पढ़ने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद!

    Post a Comment

    0 Comments