Subscribe Us

Adsense CTR Kya Hai | Adsense Page CTR Increase Kaise Karen | Best 10 Tips How To Increase Adsense CTR in Hindi

 Google Adsense CTR Kya Hai : यदि आप New Blogger हैं और हाल ही में अपने Blog/Website पर Adsense का Ad लगायें हैं और आपको अभी ज्यादा Income नहीं होती है . तो क्या आप जानते हैं की ये सिर्फ आपके Adsense CTR Low (कम) होने के कारण होता है.


ऐसे में आपके ये जानना बहुत जरुरी है की  Google Adsense CTR Kya Hai | Google Adsense CTR  Increase Kaise Karen | Adsense Page CTR Increase Kaise Karen | Adsense CTR Count Kaise Hota Hai ? Adsense CTR कितना होना चाहिए?

Adsense CTR Kya Hai | Adsense Page CTR Increase Kaise Karen | Best 10 Tips How To Increase Adsense CTR in Hindi


आपने सुना होगा की बहुत से ब्लॉगर के Adsense Account अस्थाई या स्थायी रूप से बंद कर दिया जाता है ये सिर्फ CTR के कारण होता है. यदि कई दिनों तक लगातार CTR High रहता है तो Google को पता चल जाता है की ये Invalid Clicks हैं या नहीं तो Blog का Traffic ही Invalid है.


ऐसे में Google Adsense आपके Account पर Ad लिमिट लगा देते हैं ,कुछ समय के लिए डिसएबल कर देते हैं या पूर्ण रूप से Disable कर देते हैं. 


इसलिए दोस्तों अपने Adsense Account को सुरक्षित रखने के लिए हमेशा CTR पे ध्यान देना जरुरी है. इससे पहले चलिए CTR को अच्छे से समझते हैं. 


    What is CTR (Click Through Rate) in Hindi - Adsense CTR क्या है?

    Adsense से ज्यादा पैसे कमाने में 2 चीज़ों का अच्छा होना बहुत ही जरूरी है. पहली है CPC यानी Cost Per Click और दूसरा है CTR यानी Click Through Rate.


    यहाँ पर आज हम बात करेंगे CTR का , CTR का Full Form होता है -"Click Through Rate" जिसका हिंदी में मतलब है की आपके Blog पर आने वाले लोगों में से Ads पर Click करने वाले Visitors की दर. चलिए इसे हम एक उदहारण से समझते हैं - 

    मान लेते हैं की आपके Blog का Total Page View है 100 अब यदि आपको इसमें 10 Click मिलते हैं कहने का मतलब है की Adsense के Ad पर 10 बार Click किया जाता है तो आपका CTR 10% होगा.

    यदि आप चाहते हैं की आपको Adsense से ज्यादा पैसा मिले तो इसके लिए आपका CTR भी अच्छी होनी चाहिए. तब जाकर आपको अच्छी earning हो पायेगी.

    अब आप जान चुके हैं की Adsense Ctr क्या है चलिए आगे हम जानते हैं की आखिर Adsense CTR कितना होना चाहिए. जिससे Adsense सुरक्षित रहे.


    Adsense CTR कितना होना चाहिए - कितने % तक CTR Safe रहता है?


    अक्सर नए ब्लॉगर इस बात को लेकर बहुत ज्यादा ही कंफ्यूज हो जाते हैं की Adsense CTR कितना होना चाहिए. क्योंकि कहीं उन्हें बताया जाता है की CTR 15 % तक Safe है तो कहीं बताया जाता है की 3 % तक सेफ है . तब क्या ही कहना . 

    ऐसे में  ब्लॉगर बहुत ही ज्यादा परेशान रहते हैं लेकिन ज्यादा परेशान होने की जरुरत नहीं है क्योंकि आपको आज के बाद पता होगा की Adsense CTR कितना रहना चाहिए .


    वैसे तो ये कोई जरुरी नहीं की आपकी CTR high होने पर आपकी earning ज्यादा हो बल्कि ये Ad placement पर depend करता है.

    आपके site पर ads जितने clear location पर होंगे आपकी CTR उतनी better होगी.

    अब हम यहाँ आपको कुछ महत्वपूर्ण Points बताने जा रहे हैं जिससे आपको पूरा और बिलकुल सही Idea हो जाएगा की आपके लिए कितने Percent Page CTR सही रहेगा? इन Points को जरा ध्यान से पढ़िए.

    1. अगर आपके Blog पर आने वाले कुल Traffic का 75% से ज्यादा हिस्सा Organic है तो 12% Page CTR तक भी आपको कोई खतरा नहीं है.
    2. अगर आपकी Website पर आने वाले Traffic का 50% से ज्यादा भाग Organic है तो 10% तक CTR भी आपके लिए Safe है.
    3. अगर आपके Blog पर ज्यादातर Traffic (60-70%) Social Platforms से आता है तो आपके लिए 5% तक CTR सुरक्षित रहेगा.


    Google Adsense CTR Increase Kaise Karen - Google Adsense CTR कैसे बढ़ाये ?


    आपने सुना होगा की कुछ ऐसे ब्लॉगर होते हैं जो बहुत ही कम ट्रैफिक से भी Smart तरीके से Adsense के माध्यम से अच्छ कमाई कर लेते हैं लेकिन कुछ ऐसे ब्लॉगर होते हैं जिनके Blog पर अच्छी Traffic होते हुए भी अच्छी कमाई नहीं कर पाते हैं.

    इसका सबसे बड़ा कारण है Adsense Terms को अच्छे से समझना . और जो इसे अच्छे से नहीं समझता है उसकी earning कम हो जाती है.

    तो चलिए मैं यहाँ आपको कुछ ऐसे Tips बता रहा हूँ जिससे use करके आप अपने Adsense CTR को बढ़ा कर उससे अच्छी earning  कर सकते हैं.

    Google Adsense CTR कैसे बढ़ाये 



    1. Ad Placement (Choose Better Size or Location of Advertisement)


    CTR Ad Placement पर काफी निर्भर करता है इसलिए आपको चाहिए की आप उसी जगह पर Ad लगाये जहाँ पर Visitors आसानी से पहुँच पाए.

    Ad Placement  के लिए Best जगह -

    • Sidebar में 
    • Post Title के निचे 
    • Header में 
    • Post के लास्ट में 

    2. Organic Traffic 


    यदि आपके Blog पर Organic Traffic आते हैं और Ad पर Click करते हैं तो बहुत जल्दी आपका CTR बढ़ जायेगा. 

    इसलिए अपने Blog पर ज्यादा से ज्यादा Organic Traffic लाने की कोशिश करें इसके लिए आप ये आर्टिकल पढ़ सकते हैं जो आपको Organic Tarffic बढ़ाने में उपयोगी होगा - अपने Blog पर Organic Traffic कैसे बढ़ायें (How To Increase Blog Traffic)


    3.Use Both Text and Display Ads 


    कुछ लोग मानते हैं की Text Ads अच्छे नहीं होते हैं लेकिन ये सही नहीं है दोनों Ads (Text and Display) अच्छे ही होते हैं , बस आपको उसे अच्छे से Use करना आना चाहिए. मेरा मतलब है उसे सही जगह लगाना आना चाहिए.

     Adsense Page CTR Increase करने के लिए सभी Ads का use करें , मतलब जहाँ जो लगनी चाहिए उसे लगायें.


    4. Ads Size

    आपको अपने Ads Size को एक Ratio में लेकर चलना चाहिए , कहने का मतलब है अपने Ads Size न छोटे रखें न ही बड़ा रखें.

    इसके लिए आप Adsense के द्वारा Recommend Ads का use कर सकते हैं इसमें अपने आप width and height Adjust कर लेते है फिर चाहे  में हो या mobile में दोनों में वो अपने आप अपने size की Adjustment कर लेते हैं.

    5. Focus On Your Niche 


    सभी ब्लॉगर अपने ब्लॉग के लिए कोई न कोई Topic जरुर चुनते हैं उसी प्रकार आपको भी आपने ने भी अपने ब्लॉग के लिए कोई न कोई Niche (Topic) जरुर चुना होगा. आपको अपने चुने हुए Topic पर ही पोस्ट लिखनी चाहिए.जिससे की Adsense को उसकी topic की Ad देने में problem होती है.

    जिस topic पर आपका site है आपके site पर उसी topic की ads होना जरुरी है तभी visitors उस पर ज्यादा click करेगा.


    6. Bounce Rate को कम करें 


    आपको अपनी Site का Bounce Rate को कम करनी चाहिए . क्योंकि यदि Bounce Rate कम होगा तो लोग ज्यादा देर तक आपके Blog पर रुकेंगे इससे ज्यादा Ads पर Click भी होंगे. ज्यादा Ads पर Click होने पर Adsense CTR जरुर बढेगा.

    Bounce Rate कम करने के लिए आप इस Article को पढ़ सकते हैं - Bounce Rate क्या है इसे कम कैसे करें ?

     How To Increase Adsense CTR in Hindi 


    7. Adsense Blacklist URLs


    8. Adsense Category Blocking


    9. Block Low CPC URLs


    10.Adsense Section Targeting


    11. Placement Targeting


    12. Your Expriment


    संबंधित पोस्ट :- 


    Adsense CTR kya hai - Google Adsense CTR Increase Kaise Karen in Hindi  


    तो दोस्तों आज के इस आर्टिकल में मैंने  आपको Google Adsense CTR Kya Hai | Google Adsense CTR  Increase Kaise Karen के बारे में बताने की कोशिश की है. उम्मीद है की यह लेख आपके लिए उपयोगी होगी . 

    आप इस लेख को अपने ब्लॉगर दोस्तों में शेयर जरुर करें ताकि वो भी इस लेख में बताये गए Tips को Follow कर अपने Google Adsense CTR को बढ़ा सकें.

    इस लेख को पढने के लिए आपका बहुत -बहुत धन्यवाद !!

    " आपका दिन शुभ हो "


    Post a Comment

    1 Comments