Subscribe Us

Blogging kya hota hai | Blogging kaise karen in hindi ? ब्लॉग्गिंग क्या है और इसकी शुरुआत कैसे करें?

 Blog Kya Hai : - यदि आप जानना चाहते हैं कि ब्लॉग क्या है और इसकी शुरुआत कैसे करें? या Blog meaning in hindi क्या है? और इससे पैसे कैसे कमाएं। Blogging के लिए किस Topic को चुने ,तो आप बिल्कुल सही जगह पर आएं हैं।

आज के इस आर्टिकल में आपको ब्लॉगिंग से संबंधित सभी जानकारी (Blogging in hindi) हिंदी में जानने को मिलेगा। जैसे - Blogging Kya Hai? Blogging Kaise karen? 

जैसा कि हम सभी को पता है कि आज कि दुनिया कितना Advance होती जा रही है , हर कोई Digitalisation को अपना रहें हैं। ऐसे में हर कोई Technology or Smartphones से रूबरू हो रहे हैं और इंटरनेट में सबसे ज्यादा Search कि जाने वाला Topic बन गया है - Online Earn Kaise Karen.  ऑनलाइन पैसा कैसे कमाए


Blogging Kya Hai Blogging Kaise karen


ऐसे में आज के समय में Online Earning की सबसे Trending Topic बन गया है Blogging। हमारे देश में Blog और Blogging के बारे में बहुत कम लोगों को पता है। हालांकि , अब धीरे - धीरे बहुत से लोगों तक Blogging की जानकारी पहुंच रही है। कुछ लोग ब्लॉगिंग को Full Time Carrer के तरह भी लेने लगे हैं।


दोस्तों आज का यह लेख Blogging Meaning In Hindi आपको ब्लॉगिंग के बारे में पूरी जानकारी प्रदान करेगी। तो चलिए दोस्तों शुरू करते हैं।


Blog kya Hai In Hindi - ब्लॉग क्या है 



ब्लॉग एक Online Dairy के तरह ही होता है जिसके माध्यम से हम समय समय पर नयी - नायी जानकारी Publish करते रहते हैं। अपनी बातों को हजारों लोगों तक पहुंचाने का सबसे आसान तरीका है ब्लॉगिंग। आप Blogging को एक कैरियर के तरह भी ले सकते हैं।

जैसे हम एक उदाहरण से समझते हैं - 

आप जो इस समय पढ़ रहे हैं Blog Meaning Hindi ये एक Blog ही है। जिसके माध्यम से हम किसी जानकारी को आप तक पहुंचाते हैं।

दोस्तों अब आप जान चुके हैं कि Blog kya hai? अब चलिए इस लेख को आगे बढ़ाते हैं और Blog से जुड़े सभी चीजें को जानते हैं।

Blogging Kya Hai | ब्लॉग्गिंग क्या होते हैं ?


एक Blog  बनाकर उसे डिजाईन करने क बाद उसपर पोस्ट लिखना या पोस्ट को पब्लिश करना ब्लॉग्गिंग कहलाता है . हम अपने Blog पर अपने पसन्द के अनुसार कुछ लिखकर पोस्ट कर सकते हैं और ऑनलाइन पैसे भी कमा सकत हैं. आज भारत में बहुत से ऐसे ब्लॉगर है जो ब्लॉग्गिंग से बहुत अच्छा पैसा कमा रहे हैं.

Blogger कौन होता है -  What is Blogger?


जो व्यक्ति Blog बनाकर उस पर blogging करता है हर रोज कोई न कोई पोस्ट शेयर करता है और लोगो से जुड़ने के लिए उनसे बाते करता है वो blogger होता है यह अपने ब्लॉग पर ऐसे पोस्ट डालता है जिसे किसी की हेल्प होती है और लोग उसे पड़ना पसन्द करते है.


Blogging Kaise Kare - ब्लॉग्गिंग कैसे करें 


Blogging करने के लिए आपके पास एक lapTop या Desktop और अच्छा Internet Connection होनी चाहिए तब आप आसानी से Blogging कर सकते हैं . लेकिन कई लोग अपने Mobile से भी ब्लॉग बनाकर Blogging करके ऑनलाइन पैसे कमा लेते हैं. 

लेकिन मेरे अनुसार यदि आप एक Students हैं या आपके पास लैपटॉप खरीदने के पैसे नहीं है तो ही आपको मोबाइल से ब्लॉग्गिंग करनी चाहिए अन्यथा नहीं क्योंकि आप मोबाइल से अच्छे तरीके से ब्लॉग्गिंग नहीं कर सकते हैं.

Blogging के कितने प्रकार है | Types of Blogging in Hindi 


Blogging  के कई प्रकार होते हैं लेकिन मैं यहाँ सिर्फ दो बता रहा हूँ . जो निम्न हैं -

  1. Event Blogging 
  2. Permanent Blogging 
चलिए दोनों को अच्छे से समझते हैं -

Event Blogging क्या है - What is Event Blogging?


इसप्रकार की Blogging कोई खास Event (मौके) पे किया जाता है जैसे - New Year , कोई पर्व आदि . Event Blogging में ज्यादे आर्टिकल नहीं लिखने पड़ते हैं बल्कि इसे Viral अर्थात् फैलाने की जरुरत होती है. यदि आपका Blog viral हो जाता है तो इसमें बहुत ज्यादा कमाई होती है. 

Event Blogging के लिए आपको बहुत ज्यादा अनुभव की जरुरत होती है और आपके पास पहले से एक User base होनी चाहिए. तब जाकर आप Event Blogging कर ऑनलाइन काफी पैसे कमा सकते हैं 

Permanent Blogging क्या होते हैं - What is Permanent Blogging


Permanent Blogging में आपको काफी ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है इसमें बहुत आर्टिकल लिखना पड़ता है और अपने Post को Google में Rank दिलाने के लिए भी थोडा मेहनत लगती है. लेकिन यदि आपका आर्टिकल एक बार Google में rank करना शुरू कर देता है तो आपको उतना दिक्कत नहीं होती है.

इसप्रकार की Blogging से आप जिन्दगी भर कमाई कर सकते हैं लेकिन शुरू में थोडा Wait करना पड़ेगा.


Blog kaise banaye - ब्लॉग कैसे बनाए


ब्लॉग बनाने के दो तरीके हैं -
  • अपना ब्लॉग बिल्कुल फ्री में Blogger पर बनाए
  • Paid किसी भी Hosting कंपनी से होस्टिंग खरीद कर अपना ब्लॉग बनाइए

यदि आप अपने लिए free blog बनाना चाहते हैं तो इसे पढ़ें-  ब्लॉग / वेबसाइट कैसे बनाते है ?

Free में Blogबनाने के लिए Blogger.com बहुत ही अच्छा होता है । जब आप इससे Blog बनाते हैं तो आपको Hosting नहीं लेनी होती है इसमें यदि आप चाहें तो Paid Domain Name ले सकते हैं।

यदि आप जानना चाहते हैं कि डोमेन नाम कैसे खरीदें तो इसे जरूर पढ़ें - Domain Name क्या है ? और कहाँ से ख़रीदे ?

लेकिन यदि आप अपना ब्लॉग Wordpress पर बनाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको Hosting और Domain दोनों खरीदने होंगे।


Blogging से पैसा कैसे कमाए | Blogging Se Paisa Kaise Kamaye 


Blogging से पैसा कमाने के कई तरीके होते हैं . नीचे मैं आपको वो सभी तरीके बताने जा रहा हूँ जो आसान है और इससे अच्छे पैसे कमाए जा सकते हैं. 

  1. Google Adsense से 
  2. Affiliate Marketing से 
  3. Product Sell करके 
  4. Paid Promotion से 

इन सभी तरीके अ इस्तेमाल करके आप अपने Blog से अच्छा पैसा कमा सकते हैं.


ब्लॉगिंग करने के क्या फायदे हैं ? Benefits of blogging in Hindi 

दोस्तों ब्लॉगिंग करने के बहुत सारे फायदे जैसे -

  • ब्लॉगिंग करने से आपको अपने फील्ड में महारत हासिल होती है । मतलब की आप अपने फील्ड में और मजबूत ज्ञान पाते हैं ।
  • आपको अपने विचार और अच्छे से प्रकट करने की शैली आती है ।
  • आप बहुत सारे पैसे कमा सकते हैं । अगर आप बहुत सारे लोगों तक अपना ब्लॉग पहुंचा पाए । और Google में अपनी वेबसाइट या ब्लॉग रैंक करवा पाए ।
  •   आपको ब्लॉगिंग करने से सबसे बड़ा फायदा यह होता है। कि दुनिया भर में लोग आपको जानते हैं ।
  • अगर आप लोगों को अपनी बातों से खुश कर पाए तो आपका नाम अपने आप ही हर जगह फैलने लगता है ।

Blog से जुड़े जरूरी Terms क्या है ?


अब जब आप जान चुके हैं Blog Meaning In Hindi क्या है ? तो जरूरी है कि आप इसके सभी Terms को अच्छे से जान लें। जिससे आपको Blogging के क्षेत्र में आगे बढ़ने में कोई दिक्कत न हो.

ये सभी Terms ब्लॉगिंग में आगे बढ़ने के लिए आपको जानना बहुत जरूरी है तो चलिए हम इसे एक - एक करके जानते हैं।

Domain Name kya hai - डोमेन नाम क्या है?


Domain Name वो नाम होता है जिससे आपके Blog को internet में पहचाना जाता है। हर वेबसाइट का अपना - अपना अलग - अलग Domain Name होता है।

डोमेन नाम कैसे खरीदें।

यदि आप फ्री में Blog बनाते हैं तो उसमें आप Domain नहीं भी ले सकते हैं। क्योंकि इसमें blogspot.com डिफॉल्ट लगा होता है।

Hosting क्या है ?- What is Web Hosting 


हमारे Blog ओअर जो भी चीजें होती है जैसे - Content , Image , Video , Files आदि Hosting पर ही सेव होती है. अगर आप अपना Blog Blogger.com  पर बनाते हैं तो आपको Hosting की कोई जरुरत नहीं होती है लेकिन यदि Wordpress या किसी एनी site पर बनाते हैं तो आपको Hosting  लेनी होती है.

ज्यादा जानकारी के लिए ये पढ़ें - What is Web Hosting

SEO kya hai | SEO kaise kare 


SEO का Full Form होता है - Search Engine Optimization. इसका इस्तेमाल Search Engine में अपने Site या Blog Post की अच्छी Ranking के लिए किया जाता है.

आप जब भी अपना कोई आर्टिकल को अपने Blog पर पोस्ट करेंगे तो आपको उसमें कुछ setting करनी होती है जिसे SEO कहा जाता है.

यदि आप अपने Blog Post में SEO करना चाहते हैं तो यह पढ़ें -  SEO क्या है? SEO कैसे करें?



Keyword Research क्या है?


यह एक Process है जिससे हमें पता चलता है की कौन से Keyword को लोग ज्यादा search करते हैं ,उस keyword में Volume और Competition कितना है.

Keyword Research से द्वारा आपके पोस्ट का Google में Rank करने की संभावना बढ़ जाती है.यदि आप पोस्ट लिखने से पहले Keyword Research करते हैं तो आप Google Search Result में अच्छी Rank पा सकते हैं इससे आपका ब्लॉग Search Engine से अच्छी Traffic आसानी से प्राप्त कर पायेगा.

Keyword Research करते समय हमें बहुत सरे Keyword मिलते हैं जिस पर आप पोस्ट लिख सकते हैं लेकिन हमें सबसे सही Keyword चुन कर उस पर पोस्ट लिखना होता है.



SEO फ्रेंडली आर्टिकल कैसे लिखें | Blog Post kaise Likhe

SEO Friendly Blog Post का सीधा मतलब होता है की आपका पोस्ट SEO Friendly के साथ-साथ Reader Friendly भी होना चाहिए .यदि आपका पोस्ट रीडर Friendly नहीं है तो तो आपके site की Ranking अच्छी नहीं होगी.


अगर आप Seo friendly आर्टिकल लिख रहे हैं ,इसका मतलब है की आप Google को बता रहे हैं की आपका Article किस Topic पर है .इसके जरिये आप अपने Content को Search Engine के लिए Optimize कर रहे हैं जिसके बहुत सारे फायदे हैं जैसे - आपका पोस्ट Google के पहले पेज पे Rank करेगा , Traffic बढ़ेगा.



Blogging से संबंधित प्रश्न 


अब मैं नीचे Blogging से Related कुछ प्रश्न के उत्तर बताने जा रहा हूँ . ये प्रश्न बिलकुल कॉम्मन होते हैं जो हर किसी के मन में चलते रहता है.

Q. 1. क्या Mobile से Blogging कर सकते हैं?

Ans - हाँ! आप अपने Mobile से भी ब्लॉग्गिंग कर सकते हैं.

Q. 2. Blog बनाने के लिए कितने पैसे लगते हैं?

Ans - आप शुरुआत में फ्री में भी ब्लॉग बना सकते हैं.

Q. 3. Blogging से कितने पैसे कमाए जा सकते हैं?

Ans - इसकी कोई लिमिट नहीं है की आप कितने पैसे कमा सकते हैं. लेकिन ब्लॉग्गिंग से लाखों में भी कमाई हो सकती हैं.

Q. 4. Blogging किस Subject पर करें?

Ans - आप ब्लॉग्गिंग किसी भी subject जिसमें आपकी रूचि हो उसपर कर सकते हैं.

Q. 5. क्या ब्लॉग और वेबसाइट सामान होते हैं ?

Ans - नहीं!


आज आपने क्या सिखा - ब्लॉग्गिंग क्या है ब्लॉग्गिंग कैसे करें


तो दोस्तों आज के इस लेख में मैंने Blogging kya Hai | Blogging kaise karen in hindi | के बारे में पूरी जानकारी देने की कोशिश की है. उम्मीद है की आपको यह आर्टिकल What is Blogging (ब्लॉग्गिंग क्या है?) पसंद आई होगी. मैंने यहाँ पर Blogging kya hai (Blogging meaning in hindi) से संबंधित सारे Topic को बताया है फिर भी यदि आपको लगता है की कुछ missing है तो हमें बताने की कष्ट करें.

यह आर्टिकल आपको कैसा लगा हमें कमेंट्स में जरुर बताये साथ ही इसे अपने दोस्तों में शेयर जरुर करें ताकि वो भी जान सके की Blogging kya Hai | Blogging kaise karen in hindi (ब्लॉग्गिंग क्या है और इसकी शुरुआत कैसे करें?)

धन्यवाद !!




Post a Comment

1 Comments