Subscribe Us

Website Ki Domain Authority Kaise Badhaye | How To Increase Domain Authority In Hindi ( Best Tips Domain Authority Kaise Badhaye )

 Domain Authority Kaise Badhaye :- यदि आप एक Blogger हैं और इस बात से चिंतित हैं की हम अपने Blog/Website की Domain Authority Kaise Badhaye तो , ये Article आपके लिए ही है . आज के इस लेख में हम जानेंगे की Domain Authority Kaise Badhaye.


    Domain Authority Kaise Badhaye | How To Increase Domain Authority In Hindi


    Google के First Page पर अपने Article को Rank करवाने के लिए सिर्फ Keywords या High Quality Backlink ही Depend नहीं करती है इसके कई सारे Factor होते हैं जिसमें से एक है Domain Authority.

    Website Ki Domain Authority Kaise Badhaye



    Domain Authority आपकी site reputation को दर्शाता है और ये moz द्वारा डिवेलप किया गया एक metric है.

    अगर आप की site का domain authority high है तो आपकी site SERPs मे अच्छा rank करेगी.

    किसी भी Site की Domain Authority 1 से 100 के स्केल पर मापी जाती है. इसलिए आपकी वेबसाइट की Domain Authority जितनी ज्यादा होगी आपके साईट की Traffic और Ranking दोनों उतनी ही अधिक होगी. इसलिए आपकी वेबसाइट की Domain Authority अधिक होना बहुत जरुरी है.

    लेकिन यदि आपकी साईट की Domain Authority कम है और आप चाहते हैं की इसे रातों - रात किसी Trick से बढ़ा लें तो ऐसा नहीं होता है, आपकी वेबसाइट की Domain Authority बढ़ने में बहुत समय लगता है. यह एक लंबा Process है.

    Domain Authority बढ़ाने में आपको काफी मेहनत करनी होती है जिसका कोई ShortCut नहीं है इसलिए आप निचे के कुछ Point को Follow कर अपने साईट की Domain Authority बढ़ा सकते हैं.

    Blog/ Website Ki Domain Authority Kaise Badhaye | अपने ब्लॉग/वेबसाइट की Domain Authority कैसे बढ़ाये |

    दोस्तों यहाँ पर मैं आपको कुछ Steps बताने जा रहा हूँ जो आपकी साईट की DA या Domain Authority बढ़ाने में काफी मदद करेगी , इसलिए इसे ध्यान से पढ़ें.

    1. High Quality Backlink


     Domain Authority Kaise Badhaye के लिए आपको अपनी Site के लिए High Quality Backlink बनाना होगा.

    High Quality Backlink बनाने के लिए आपको इस बात ध्यान रखना होगा की आप जिस भी साईट से backlink बना रहे हैं उसका DA(Domain Authority) और PA अच्छा होना चाहिए.

    आपको बहुत सारे ऐसे साईट मिल जायेंगे जो आपको मिनटों में Backlink बनाने का वादा करती है लेकिन ये सभी Backlink Low Quality Backlink होती है जो आपकी साईट की Ranking बढ़ाने के बजाय घटा देती है.

    इसलिए आप हमेशा high quality और reputed site से बनायें। Quality backlinks आपके साइट Domain Authority को बहुत तेजी से increase होने में मदद करते है.

    High Quality Backlink बनाने के लिए Tips 


    1. अपनी साईट पर Unlimited Post / Article लिखें.
    2. हर Post को Social Sites जैसे - FaceBook , Twitter पर Share करें.
    3. अपने Niche से संबंधित Blog /Site पर Guest Post लिखें.
    4. अपनी साइट के लिए Natural तरीके से link build करें.
    5. High authority site पर अपनी साइट submit करें.
    6. दूसरे ब्लॉग/वेबसाइट पर कमेंट करें.
    7. Photo sharing साइट पर अपनी images को सबमिट करें.

    2. ऐसा पोस्ट लिखे जिसे Users खुद लिंक करें


    आपको अपने ब्लॉग पर Quality Content पोस्ट करनी अहि ताकि नए ब्लॉगर खुद आपकी पोस्ट को अपनी साईट के साथ लिंक करें.

    क्योंकि जब कोई ब्लॉगर आपके पोस्ट या content को बिना NO Follow Tag के साथ अपनी Site से लिंक करता है तब आपको DOFOLLOW Backlink मिलता है.

    और Do Follow Backlink किसी Site या Blog की Domain Authority बढ़ाने में बहुत अहम् होती है. इसलिए आप अपनी Site पर ऐसी Content को डाले जो user को पसंद आये.

    यह भी पढ़े-

    साथ ही कंटेंट की length पर भी फोकस करें। आपकी कंटेंट length कम से कम 1000 words की होनी चाहिए.


    3. On Page SEO करें 

    किसी भी SIte की Domain Authority बढ़ाने के लिए On Page SEO की भी अहम् भूमिका होती है इसलिए हमें On Page SEO पर भी ध्यान देनी चाहिए.

    जब भी हम अपने Blog पर कोई पोस्ट लिखते हैं तो उसमें कुछ ऑप्टिमाइजेशन करनी होती है जिसे On Page SEO कहते हैं .

    On Page SEO कई Factors का ध्यान रखना होता है जो निम्नलिखित है:-


    #Targeted Keyword 

    अपने Post के लिए सही Keyword का चयन करें . साथ ही Long Tail Keyword का चयन करें क्योंकि ये अधिक targeted होते हैं और बेहतर rank करते हैं.

    इसके साथ अपने Focus Keyword का इस्तेमाल Post के पहले Paragraph , Title और Parmalink में जरुर करें.

    #Parmalink 

    Post के Parmalink में अपने Focus Keyword का Use जरुर करें. जैसे यदि आपकी पोस्ट का Title है Blog Kaise Banaye तो Parmalink का Structure  इस प्रकार होगा https://example.com/blog-kaise-banaye/


    #Keyword Density


    अपने कंटेंट में Focus Keyword का use बार - बार न करें . आप अपने पोस्ट की Keyword Density अधिक से अधिक 2% तक ही रखें.

    #Meta Description 

    Meta Description आपके कंटेंट के CTR को बढ़ता है इसलिए हमेशा Attractive Meta Description लिखें.साथ ही साथ आप Meta Description में अपना Focus Keyword का भी use करना न भूलें.


    #Image Optimization 

    आप अपने Post में जो भी Image का use करते हैं उसके लिए सही नाम और ALT Tag का इस्तेमाल करें. साथ हीओ अपने Image के Resize और Compress जरुर करें.


    #Heading Tag 


    अपने हर पोस्ट में जरुरत के हिसाब से Heading Tag (H1,H2,H3 etc) का उपयोग करें. ये Readers के लिए आपके कंटेंट को readable बनाता है.


    4. अपनी पोस्ट में Internal Linking करें 


    Internal Linking करने से न सिर्फ आपकी Site की domain authority बढ़ता है बल्कि ये आपके Site की Bounce rate को भी कम करता है.

    इसके लिए आप जब भी पोस्ट लिखे तो उसके content से related अपनी पुरानी posts के link add करे, इससे पोस्ट और अधिक informative और attractive बनती है.

    इसका सबसे बड़ा फायदा है आपके user को एक post से दूसरी पोस्ट पर जाने का मौका मिल जाता है जिससे bounce rate कम हो जाती है.

    लेकिन एक बात का ध्यान रखें, internal linking dofollow होनी चहिये और कंटेंट के साथ रिलेटेड होनी चाहिए.


    5. Fix Broken Link (Bad Link को Remove करें)

    यदि आप चाहते हैं की आपकी Site Search Engine में अपनी Ranking बनाये रखें तो आपको इसके लिए अपनी Site की सभी Bad Link , Broken Link या नुकसान दायक लिंक को Remove जरुर करें.

    यदि आप अपनी Site की Broken Link को remove नहीं करते हैं तो यह आपकी Domain Authority, ranking और traffic को बहुत अधिक प्रभावित करेगी.

    Broken links का पता करने के लिए आप  broken link finder tools का इस्तेमाल कर सकते है.


    6. अपने Site को Mobile Friendly बनाये 


    आज के समय में Mobile Users की संख्यां बहुत ज्यादा हो गयी है आधे से ज्यादा Searches Mobile ही की जाती है ऐसे में आपकी Site Mobile Friendly होना बहुत जरुरी है.

    अगर आपकी site mobile friendly नहीं होगा तो साइट की SERPs का परफॉर्मेंस अच्छा नहीं रहेगा.

    आपकी Site Mobile Friendly है या नही Check करने के लिए आप Mobile-Friendly Test tool का उपयोग कर सकते है. यह Google द्वारा डेवलप्ड किया गया है और आपको पता लगाने में मदद करता है कि आपकी साइट mobile फ्रेंडली है या नही.


    7. अपनी Site की Loading Time को बढ़ाये - Increase Loading Time 


    यदि आपकी साईट की Loading Speed कम है अर्थात् आपकी Site Load होने में ज्यादा समय ले रही है तो इससे आपकी Website के Bounce Rate पर बुरा असर पड़ेगा.

    कोई भी Visitors आपके Site को  Open होने के लिए 2 से 3 Second का Time देता है इसमें यदि आपकी साईट ओपन नहीं होती है तो Back करके दुसरे Search result पर चला जाता है.

    Site की loading Speed का पता लगाने या check करने के लिए आप GTmetrix का उपयोग कर सकते हैं.


    Website Ki Loading Speed Kaise Badhaye 


    • एक अच्छा Hosting का चुनाव करें
    • एक अच्छा Theme का इस्तेमाल करें
    • Images के Size को Compress करें
    • Html, CSS and Javascript को Minify करना
    • Homepage पर Post की संख्या को लिमिट करें
    • Ads कम से कम लगायें
    • ज्यादा plugin का इस्तेमाल ना करें उतना ही रखें जितने की जरूरत हो


    8. Domain Age 


    Domain की Age Site की Ranking और DA (Domain Authority) को बढ़ाने में मदद करती है यदि आपकी Site 2 से 3 साल पुरानी है और आप उस पर काम कर रहे हैं तो आपके domain authority और page authority 30 से 40 तक होने की संभावना होता है.

    लेकिन अगर आपका domain 2 से 3 महीना ही पुराना है तो फिर आपको domain authority के बारे में ज्यादा चिंता करने की आवश्यकता नहीं है.

    आप बस article publish करते रहिए आपके domain authority अपने आप increase होती चली जाएगी.


    9. Regularly Content Publish करते रहें 

    Domain Authority Improve करने के लिए आपको अपने Blog या Website पर Regularly पोस्ट को पब्लिश करनी चाहिए . इससे आपके Site की Domain Authority बढ़ती है और Site की Traffic भी बढ़ेगी.

    यहाँ Regularly का अर्थ है नियमित रूप से Blog Post लिखना जो भी समय आपने तय किया है उस समय के अनुसार.


    10. दुसरे Blog पर Guest Post लिखें 


    Guest Post से आपके Backlink को बढ़ता है और इससे Traffic बढ़ता है , जब आपके Site की Backlink की संख्यां बढती है तो आपके Blog की Domain Authority भी बढती है.

    Guest Post लिखते समय इस बात का खास ध्यान रखें की आप उसी Site के लिए Post लिखें जिसकी Niche आपके Blog से Related है.


    11. अपनी Content को Social Sites पर Share करें 


    अपने Blog पर Content Post करने के बाद उसे अपने Social Network में शेयर करना न भूलें . इससे आपके Blog पर ढेर सारा Traffic आसानी से Generate हो सकता है.

    इसके लिए आप अपने Blog पर Social Sharing बटन भी लगा सकते हैं इससे ये फायदा होगा की यदि आपका Content Users को पसंद आएगा तो उसे Social Site पर आसानी से शेयर करेंगे.


    12. अपनी Site के लिए Sitemap Submit करें


    Google Search Console में अपनी Site का Sitemap सबमिट करें. क्योंकि Sitemap सर्च इंजन बॉट्स को आपकी वेबसाइट को बेहतर तरीके से क्रॉल करने में मदद करता है.

    यदि आप जानना चाहते हैं की अपनी Site के लिए Sitemap कैसे Submit करें तो आप इस Article को पढ़ सकते हैं - Sitemap क्या है अपनी Site के लिए Sitemap कैसे Submit करें ?


    13. धैर्य रखें 



    अब आप जान चुके हैं कि Domain Authority Kaise Badhaye . तो बता दें Domain  Authority एक ऐसा Factor है जो एक दिन में नहीं बढती है इसके लिए आपको धैर्य रखनी पड़ेगी.

    जब आप अपने containt पर ध्यान दें और लगातार काम करते रहें आपकी domain की authority increase होती चली जाएगी.


    निष्कर्ष - Domain Authority Kaise Badhaye 


    दोस्तों आज के इस लेख में  मैंने आपको  Domain Aothority kya hai in hindi और Domain Authority Kaise Badhaye in hindi के बारे  में पूरी जानकरी देने की कोशिश की है .उम्मीद करते हैं की हमारे द्वारा दी गयी जानकारी आपके लिए उपयोगी होगी .


    Domain Authority Kaise Improve Karen की जानकारी आप अपने  दोस्तों और Social Media में जरुर शेयर करें  . जिससे ज्यादे लोगों तक यह जानकारी पहुँच सकें. यदि आपको हमारी इस पोस्ट Domain Authority Kaise Badhaye in hindi से कई दिक्कत है या आपको लगता है की इसमें कोई कमी है जिसे सुधार की आवश्यता है तो हमें Comment में जरुर बताएं .

    अंत में दोस्तों इस पोस्ट को पढने के लिए आपका बहुत - बहुत धन्यवाद !! 

    "आपका दिन शुभ हो "



    Post a Comment

    1 Comments