Subscribe Us

Network Marketing In Hindi | नेटवर्क मार्केटिंग क्या है? इसके फायदे क्या हैं?

Network Marketing In Hindi :- आज के समय ,में Network Marketing बहुत ज्यादा Trending Topic बन गया है. इसलिए Friends आज का इस लेख में हम बात करेंगे Network Marketing Kya Hai in Hindi के बारे में.

यदि बात Network Marketing की शुरुआत की करें तो , Network marketing की शुरुआत 1940 ईo में यूरोप और अमेरिका में हुआ था. लेकिन आज के समय में पूरी दुनियां में प्रचलित हो गया है क्योंकि कई सारे कंपनी या व्यक्ति Network Marketing के जरिये काफी कम समय में बड़ी सफलता हांसिल की है.

इस समय आपके आस-पास भी कई ऐसे लोग होंगे जो Netwok Marketing से जुड़े होंगे और कई ऐसे होंगे जो इस फील्ड में काफी सफल होंगे. ऐसे में यदि आप भी Network Marketing in Hindi के बारे में पूरी जानकारी हिंदी में लेना चाहते हैं तो इस लेख को पूरा पढ़ें.

इस लेख को पढने के बाद आपके मन में Network Marketing in Hindi के बारे में जो भी सवाल होंगे जैसे - नेटवर्क मार्केटिंग क्या है(Network Marketing Kya Hai), What is Network Marketing in Hindi?, Advantage Of network marketing (नेटवर्क मार्केटिंग के फायदे), Network Marketing की शुरुआत कैसे करें?,Network Marketing सही कंपनी का चुनाव कैसे करें? इन सभी सवालों का जवाब मिल जायेगा.

तो चलिए दोस्तों शुरू करते हैं - Network Marketing क्या है ? Network Marketing Kya Hai in Hindi?




    Netwok Marketing क्या है? What Is Network Marketing In Hindi?

    Network Marketing एक ऐसा सोचा समझा बिज़नस प्लान है जिसमें आप किसी नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी के Product या Service को लेते हैं या Use करते हैं और उसके बारे में दूसरों को जानकारी देते हैं यानि दूसरों को कंपनी के Product या Service को sale करते हैं , जब आप ऐसा करते हैं तो उस प्रॉफिट (लाभ) में से कुछ कमीशन आपको भी मिलता है.

    Network Marketing In Hindi



    आज बहुत सारी कंपनियां network marketing in hindi को Use करके अपने बिज़नेस को काफी बड़ी कर चुकी है , लेकिन वहीं कुछ झूठे और धोखेबाज नेटवर्क मार्केटिंग कंपनियों के कारण नेटवर्क मार्केटिंग का नाम बदनाम हो गया है।

    कई सारे network marketing कंपनियां लोगों के पैसे लूटकर घोटाला कर देती है जिसके कारण सभी नेटवर्क मार्केटिंग कंपनियों का नाम बदनाम हो जाता है. जिससे लोगों में इसके प्रति भय उत्पन हो जाता है.

    नेटवर्क मार्केटिंग में व्यक्ति सीधे कंपनी से जुड़ कर सामान (उत्पाद) को उपभोक्ता तक पहुँचाते हैं. नेटवर्क मार्केटिंग के व्यापार में इतनी शक्ति है की इसके माध्यम से हजारों-लाखों लोग जल्द से जल्द करोड़पति बन सकते हैं.

    नेटवर्क मार्केटिंग के फायदे - Benefits Of Network Marketing In Hindi

    Advantage of Network Marketing

    1. आर्थिक आजादी - Financial Freedom 


    नेटवर्क मार्केटिंग में आने के बाद कोई भी व्यक्ति 5 से 6 साल में Financial Freedom (आर्थिक स्वतंत्रता) को प्राप्त कर सकता है. यहाँ पर आप अपने मेहनत और लगन से जितना चाहो उतना पैसा कमा सकते हो.

    बहुत से ऐसे लोग हैं जो नेटवर्क मार्केटिंग में आने के बाद वो सब चीजें हांसिल की है जो कभी उनका सपना ही हुआ करता था , चाहे वो - महंगी गाड़ी हो , अपना घर हो या माता - पिता का सपना वो सब कुछ आप यहाँ पा सकते हो.

    नेटवर्क मार्केटिंग इन हिंदी में आप पर निर्भर करता ही की आप कितना मेहनत करते हो और कितना पैसा कमाना चाहते हो.

    2. समय की आजादी - Time Freedom 


    Network Marketing एक ऐसा बिज़नस है जहाँ पर आपको समय की पूरी आजादी मिलती है , क्योंकि इस बिज़नस ओ आप कहीं घूमते हुए भी आसानी से कर सकते हैं.

    यदि आप शुरू से ही यहाँ मेहनत करते हैं तो एक समय ऐसा भी होगा की आपको कुछ करना भी नहीं होगा और आपको अच्छी कमाई भी होती रहेगी.

    3. उम्र की आजादी - Free Of Age 


    इस बिजनेस को करने अर्थात् network marketing in hindi में काम करने की कोई समय सीमा या उम्र सीमा नहीं होती है.

    आपकी उम्र 18 या 70 इससे यहाँ कोई फर्क नहीं पड़ता है , यदि आपके अन्दर कुछ करने का जूनून है तो आप इसमें किसी भी उम्र में Inter हो सकते हैं.


    4. बातचीत की कला - Communication Skill


     बहुत से लोगों में ये कमी होती है की वो किसी विषय में बहुत अच्छी जानकारी रखते हुए भी उस विषय पर बोल नहीं पाते हैं या बोल भी देते हैं तो सही से समझा नहीं पाते हैं , ऐसा  " बातचीत की कला " में कमी के कारण ही होता है.

    नेटवर्क मार्केटिंग में आप अपने विचार को प्रभावपूर्ण तरीक से किसी व्यक्ति के समक्ष रखना, और उसे अपने बातचीत के द्वारा प्रभावित करना सीखते हैं, जो व्यक्ति को पूरे जीवन काम आता है.

    5. लोक व्यवहार - People Skill


    नेटवर्क मार्केटिंग में एक ऐसी स्किल भी सीखने को मिलती है, जो व्यक्ति को जीवन भर काम आता है क्योंकि नेटवर्क मार्केटिंग लोगों का बिजनेस है. यहां आप लोगों के साथ काम करते हैं, जिससे सबसे बड़ा फायदा यह होता है कि आप एक व्यवहारिक व्यक्ति बन जाते हैं, लोग आपसे मिलना चाहते हैं, आपसे बातें करना चाहते हैं, और आप उनके प्रिय मित्र बन जाते हैं.

    6. व्यक्तित्व विकास - Personality Develop 


    नेटवर्क मार्केटिंग में ट्रेनिंग पर सबसे ज्यादा फोकस किया जाता है जिससे आपकी Personality Develop होती है. 

    7. Network Marketing में आप खुद ही Boss होते हैं. 

    आजकल बहुत लोगों की सोच होती है कि मुझे किसी के अंदर काम नहीं करना है. मुझे किसी boss को report नहीं करना. यहां पर आपका अपना काम है, आप यहां किसी को report नहीं करते आने का या जाने का/ आप अपने boss खुद होते हो.

    8. Qualification 


    Network Marketing बिजनेस में आपकी Education Qualification को नहीं देखा जाता है , यहाँ पर आपकी Qualification क्या है ये बात कोई मायने नहीं रखता है , बस आपकी मेहनत मायने रखती है.

    क्योंकि ऐसे बहुत से लोग हैं network marketing में जो 10th pass, 12th pass है, ऐसा भी है जिसने schooling भी पूरी नहीं करी और आज लाखों रुपए कमा रहे हैं.


    9. दूसरों की मदद - Help To Other


    जब कोई नया व्यक्ति इस बिजनेस में आता है, तो पूरी टीम आगे बढ़ने में उसकी मदद करती है। जबकि बाहरी दुनिया में लोग एक दूसरे की टांग खींचने में लगे हैं. नेटवर्क मार्केटिंग में लोग एक दूसरे की सफलता के लिए काम करते हैं.

    10. मान-सम्मान - Fame 


    जब आप Network Market में काम करते हैं और जब आप इस फील्ड में सफल हो जाते हैं, तो आपको इतना मान - सम्मान मिलता है जितना की बड़े-बड़े नेता , अभिनेता को मिलता है.

    Network Market में सफल होने के बाद आप जहाँ भी जाते हैं आपके स्वागत में लोगों की भीड़ लगी होती है ,आपके साथ एक फोटो क्लिक करने के लिए,  ऑटोग्राफ लेने के लिए। यहां लोग आपको देखकर Inspire (प्रेरित) होते हैं, और आपकी तरह बनना चाहते हैं.


    11. जोखिम मुक्त बिजनेस - Risk Free Business 


    नेटवर्क मार्केटिंग एक जोखिम मुक्त बिजनेस है.क्योंकि इसे शुरू करने के लिए लाखों-करोड़ों की आवश्यकता नहीं होती है , बल्कि बहुत कम पैसे में शुरु हो जाता है, इसलिए इस बिज़नेस में किसी प्रकार की हानि-Risk का कोई डर नहीं होता है.

    12. प्रस्तुतु की कला - Presentation Skill 


    Network Market में सबसे बड़ा रोल होता है Presentation देना , अर्थात् लोगों को कंपनी के प्लान के बारे में पूरी जानकारी समझना. इसमें आपको शुरुआत में दिक्कत हो सकती है लेकिन कुछ समय के बाद आप प्रस्तुति (Presentation) की कला में निपुण हो जाते हैं.


    Network Marketing कैसे करें? - Network Marketing Kaise Start Kare

    How To Start Network Marketing In Hindi 


    Network Marketing शुरू करने के लिए सबसे पहले आपको एक अच्छी network marketing कंपनी को चुन कर उसमें जुड़ना होता है. शुरुआत जब आप एक अच्छी नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी को चुन कर उसमें जुड़ जाते हैं तब आपके पास सबसे बड़ा सवाल ये आता है की इसमें आगे कैसे बढ़ना है?

    दरअसल आप जब कंपनी से जुड़ जाते हैं तब आपको इस बात की पूरी ट्रेनिंग दी जाती है की आपको कंपनी के प्रोडक्ट या सर्विस के बारे में लोगों को कैसे बताना है जिससे लोग आपके साथ जुड़ सकें.

    जब आप इसकी ट्रेनिंग पूरा कर लेते हैं तो आप पूरी तरीके से जान लेते हैं की Network Marketing कैसे करना है? लोगों को कैसे जोड़ना है? आदि. लेकिन ट्रेनिंग लेने के बाद आप कितने सफल होते हैं ये आपपे ही निर्भर करते हैं.

    इसलिए सबसे पहले आप खुद से पूछे क्या आप ये कर सकते हैं? यदि जवाब हाँ है तो ही आप इसमें जुड़ें नहीं तो कोई और काम कर लें.

    एक अच्छी नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी को कैसे चुने? How To Select a Network Marketing Company?


    जब आपने Network Marketing In Hindi से जुड़ने का मन बना लिया है तो आपको सबसे पहले एक अच्छी Network Marketing कंपनी को चुनना होगा.

    क्योंकि आजकल Network Marketing तेजी से Groww हो रही है तो इसमें धोखाधड़ी भी बहुत हो रहा है , ऐसे में कंपनी के चुनाव करते वक्त आपको सचेत रहने की जरुरत है.

    एक सही नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी का चुनाव करते वक्त इन बातों का ध्यान जरुर रखें :-
    1. सबसे पहले आप उस कंपनी के Head Office तथा ऑफिसियल Website पर जाकर उसे अच्छे से चेक करें.
    2. उस कंपनी के मालिक के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करें.
    3. कंपनी को उस Product या उस Business को चलाने के लिए उसके पास सरकारी (सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त) लाइसेंस होना चाहिए.
    4. ये चेक करें की कंपनी के द्वारा जो प्रोडक्ट बनाया जा रहा है वो कितना यूनिक है.
    5. कंपनी Network Marketing के फील्ड में कितने दिनों से काम कर रही है.
    6. आपको कंपनी के Product और सर्विसेज के बारे में पूरी जानकारी होनी चाहिए.
    7. कंपनी के Business Model को अच्छे से समझे.

    इन सभी Point को ध्यान में रखते हुए आप उस कंपनी के साथ जुड़ सकते हैं. इसके आलावा आपको कुछ और बातों का ध्यान रखना है जैसे - कोई कंपनी यदि आपको एक साल में ही कड़ोरपति बनाने की सपना दिखता है तो उससे बचे. ऐसे बहुत से कंपनी आपको लोभ  देकर उसमें ज्यादा पैसा निवेश करने कहती है तो पूरी सावधानी से कंपनी का चुनाव करें.

    निष्कर्ष :- Network Marketing In Hindi


    सचमुच Network Marketing In Hindi एक ऐसा Business है जिसे Join कर कोई भी व्यक्ति अपनी मेहनत से सफलता हाँसिल कर सकते हैं.

    Network Marketing इस समय काफी तेजी से बढ़ रहा है यदि कोई व्यक्ति इस फील्ड में एक सही कंपनी के साथ जुड़ कर सही दिशा में मेहनत से काम करता है तो एक दिन वो बड़ी सफलता को जरुर प्राप्त करेंगे.

    जैसा की आपने ऊपर पढ़ा है की Network Marketing में कमाई की कोई निश्चित सीमा नहीं है और न ही समय का निर्धारण है की आप कितने दिन में सफल होते हैं. यदि आप पूरी ईमानदारी के साथ अपने काम को करते हैं तो बहुत जल्द ही आप अच्छा पैसा कमा सकते हैं.

    तो दोस्तों आपको आज का यह लेख Network Marketing In Hindi (What Is Network Marketing In Hindi?) , Network Marketing Kya Hai? नेटवर्क मार्केटिंग क्या है? कैसा लगा हमें Comment में जरुर बताएं.

    यदि Network Marketing In Hindi से रिलेटेड आपका कोई सवाल है तो जरुर पूछें.

    धन्यवाद !!



    Post a Comment

    0 Comments