Subscribe Us

VPN क्या है ? इसका इस्तेमाल कैसे करें? VPN Full Form & Meaning Hindi |

 VPN Full Form in Hindi :- यदि आप एक Internet Users हैं तो आपने VPN का नाम जरुर सुना होगा क्योंकि आजकल यह एक चर्चा का विषय बन गया है. जहाँ भी Internet पर सुरक्षा की बात आती है वहाँ VPN का नाम सबसे पहले लिए जाता है.

लेकिन क्या आप जानते हैं की VPN क्या है ?(VPN Kya Hai) और इसका इस्तेमाल कैसे करें? (VPN Full Form) . यदि नहीं तो इस पोस्ट को पूरा पढ़ें. क्योंकि इसे पढने के बाद आपको VPN Kya hai और VPN ka istemal kaise karen के बारे पूरी जानकारी मिल जाएगी.

***तो चलिए दोस्तों शुरू करते हैं - VPN क्या है ? इसका इस्तेमाल कैसे करें? VPN Full Form in Hindi |



    VPN क्या है? What is VPN?


    VPN kya hai :- VPN एक Private Secure Network है जिसका उपयोग Internet पर हम अपनी डाटा को सुरक्षित करने के लिए करते हैं. अर्थात् का Use Location और Network IP को छिपाने या Hide करने के लिए किया जाता है.VPN आपकी पहचान को गोपिनीय रखता है और आपके डाटा को Hack होने से बचाता है.




    VPN का use ज़्यादातर बड़ी companies, media, website करती है ताकि आसानी से अपनी companies के नेटवर्क के साथ कनैक्ट हो सके और उनकी प्राइवसी बनी रहे.

    वीपीएन Free और paid दोनों होते है। Free VPN का उपयोग समान्यतः लोग अपने छोटे-छोटे कामो के लिए करते है या फिर blocked website को access करने के लिए.

    ***Note :- अगर आप VPN का use करते हैं तो Google को भी आपके Original Location का पता नहीं चल पाता है.

    ***उदाहरण :- जैसे आप एक ऐसे Site को Open करना चाहते हैं जो आपके Country में Ban है लेकिन दुसरे किसी Country में Ban नहीं है, तो आप VPN के जरिये अपने Location को Change करके उस साईट को Open कर सकते हैं.



    VPN का फुल फॉर्म क्या होता है? VPN Full Form in Hindi


    VPN Full Form :- VPN का Full Form होता है - "Virtual Private Network"(वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क).


    VPN कैसे काम करती है? How To Work VPN 


    VPN का सबसे पहला काम होता है आपके Internet Connection को Secure और Private बनाना . इसके अलावा VPN का उपयोग उन सभी website को access करने में किया जाता है जो country में Ban है.

    जब भी हम अपने Device में VPN को activate हैं तो यह हमारे डिवाइस और internet सर्वर के बीच में एक secure नेटवर्क बना देता है. और जब भी हम अपने Device में कुछ search करते हैं तो डाटा सीधे server तक ना जाकर VPN सर्वर से होकर गुजरता है. इस तरह VPN हमारे और इंटरनेट के बीच में एक connection बनाकर काम करता है.

     यह सब डाटा encrypted रूप में आदान-प्रदान होता है जिससे कोई भी बीच में हक्क करके पता नहीं कर सकता है. इसी वजह से किसी भी देश के द्वारा ब्लॉक की गयी सारी website आसानी से access हो जाती है.

    VPN के प्रकार (Types Of VPN in Hindi)


    मुख्य रूप से VPN के तीन प्रकार हैं जो निम्न हैं -
    1. PPTP VPN
    2. Site-To-Site VPN
    3. IPsec

    ***चलिए इसे एक -एक करके जानते हैं -

    1. PPTP VPN


    PPTP VPN का मतलब होता है - Point-To-Point Tunneling Protocole . यह VPN बहुत ही आम और व्यापक होता है क्योकि इसका इस्तेमाल कोई भी यूजर Internet द्वारा VPN Password का उपयोग करके वीपीएन नेटवर्क को Connect कर सकता है. इस प्रक्रिया को करने के लिए यूजर को किसी भी प्रकार के अतिरिक्त Hardware की जरूरत नहीं होती.

    इस प्रकार के VPN के Feature सस्ते और एड-ऑन-सॉफ्टवेयर के साथ उपलब्ध होता है. लेकिन इस VPN का एक Disadvantage यह है की यह Users को सुरक्षा नहीं दे पाता है.

    2. Site-To-Site VPN 


    Site-To-Site VPN भी PPTP VPN के जैसा ही है. इस VPN के use करते समय इसमें कोई भी Dedicated Line Use नहीं कर सकते हैं.इसमें एक ही ऑर्गेनाइजेशन के अलग-अलग साइटस्, जिसमें हर एक का अपना नेटवर्क होता है, VPN बनाने के लिए एक साथ कनेक्ट होते हैं.

    इस प्रकार के वीपीएन को रूटिंग, एन्क्रिप्शन और डिक्रिप्शन दोनों एंड पर रूटर में बनाया जाता है जो PPTP के प्रकार के बिलकुल विपरीत होता है और वह Hardware और Software पर आधारित होता है.

    3. IPsec 


    यह एक भरोसेमंद प्रोटोकॉल माना जाता है जो Remote Site से Cantral Site पर टनल सेटअप करता है. जैसा कि इसका नाम बाताता है कि यह IP ट्रैफिक के लिए बनाया गया है. IPSec के लिए महंगे, समय लेने वाले Client Installation की आवश्यकता होती है और इसी वजह से यह इसका सबसे बड़ा डिसएडवांटेज (Disadvantage) माना जाता है.


    VPN का उपयोग कैसे करें? VPN Kaise Use Karen?


    दोस्तों अब आप जान चुके हैं की VPN क्या है(What Is VPN In Hindi), कैसे काम करता है(How To Work VPN) और इसके कितने प्रकार हैं?(Types Of VPN in Hindi) तो चलिए आब हम जानते हैं की VPN Ka Use Kaise Karte Hain (How To Use VPN in Hindi).

    दोस्तों VPN को हम अपने मोबाइल (Mobile) और लैपटॉप या डेस्कटॉप (Laptop or Desktop) दोनों में इस्तेमाल कर सकते हैं तो आईये इसके बारे में विस्तार से जानते हैं.


    मोबाईल में VPN का इस्तेमाल कैसे करें - How To Use VPN In Mobile?


    यदि आप अपने मोबाइल फोन में VPN Set करना चाहते हैं तो आप इसे बड़ी ही आसानी से सेट कर सकते हैं. आजकल इन्टरनेट पर बहुत से ऐसे एप्लीकेशन उपलब्ध है जिसको इनस्टॉल कर आप आसानी से फ्री में वीपीएन अपने Android Device में यूज़ कर सकते है.

    तो आइये जाने Mobile Me VPN Kaise Use Kare? इसके लिए हम कुछ स्टेप्स का उपयोग करेंगे जिससे आपको समझ में आसानी हो.

    1. सबसे पहले आप अपने Smartphone में एक VPN App download करें , उसे अपने Mobile में Install कर लें, जैसे आप एक App को install करते हैं.

    2.  ऐसा करने के बाद आपको उस App को Open करना होगा, फिर उसमें अपने मनचाहे Location को Set करना होगा, ऐसा करने के बाद आपको सामने दिख रहे Connect पर Click करना होगा.

    3.  Connect पर Click करते ही आपका SmartPhone में VPN network activate हो जायेगा.


    SmartPhone के लिए Best Android VPN Apps क्या है?


    निचे मैंने Best Android VNP Apps की एक List बनायी हुई है, जिसे आप खुद देख सकते हैं और अपने जरुरत के हिसाब से आप किसी भी एक Android App को install कर सकते हैं.

    • ExpressVPN
    • Windscribe
    • NordVPN
    • Tiger VPN
    • SaferVPN
    • Buffered VPN
    • Touch VPN 

    अपने Computer में VPN को Set कैसे करें? How To Use VPN In PC or Laptop?


    यदि आप अपने Computer में VPN को इस्तमाल करना चाहते हैं तब इसके लिए आपको Opera Developer Software का इस्तमाल करना होगा. बस आपको उस software को download कर install करना होगा.

    1. सबसे पहले आप अपने System से अनुसार इसे Install कर लें.

    ***Opera Developer Software को डाउनलोड करने के लियेयहाँ क्लिक करे.

    2. इसके बाद इसे Open करें , अब इसमें आपको उपर की Side में, Menu का एक Option दिखेगा उस पर आपको Click करना होगा फिर Setting पर Click करना होगा.

    3.  Setting पर click करने से आपके सामने Privacy And Security का option होगा, फिर उसे Click करने पर आपको VPN का Option नज़र आएगा, वहां पर आपको Enable VPN पर Tick करना होगा.

    4.  ऐसे करने से आपके Opera Browser में VPN Activate हो जाएगा, अब इसमें आप सभी blocked Website को Access कर सकते है.

    5.  अब Browser के URL के पास आपको VPN लिखा हुआ दिखाई पड़ सकता है, इसपर आप click कर जब चाहें VPN को On/ Off कर सकते है, साथ में Location भी जहाँ चाहें बदल सकते हैं.


    Computer के लिए Best Windows VPN Software 

    निचे मैंने Best Windows VPN Software के बारे में बताया है , जिन्हें आप अपने Windows 10 कंप्यूटर में install कर सकते हैं और अपने identity को बचा सकते हैं. वैसे ध्यान दें की इनमें से प्राय VPN Service दोनों Free और Paid हैं, इसलिए आप अपने अनुसार Free या Paid कोई भी Use कर सकते हैं.

    • CyberGhost
    • Hotspot Shield
    • Finch VPN
    • ZPN connect
    • Windsribe
    • Total VPN
    • OpenVPN
    • Tunnel Bear
    • Zenmate
    • Surf Easy

    VPN के फायदे - Advantage Of VPN In Hindi 

    वैसे देखा जाय तो VPN Use करने के कई फायदे हैं लेकिन मैं यहाँ आपको कुछ महत्वपूर्ण फायदे के बारे में बताने जा रहा हूँ तो चलिए देखते हैं Advantage Of VPN (VPN के फायदे).

    1. Privacy 


    जैसा की मैंने ऊपर बता दिया है की VPN Users की Location और पहचान छुपा देता है साथ ही IP Address को भी hide कर देता है. अर्थात् यदि आप चाहते हैं की आपकी Privacy बनी रहे तो आपके लिए VPN एक अच्छा विकल्प हो सकता है.

    2. Security


    आप जानते ही होंगे की Internet की एक काला सच ये भी है की यहाँ Fraud बहुत ज्यादा होता जैसे - Online Fraud , Scam , Data चोरी आदि. ऐसे में VPN इस्तेमाल करना बहुत ही जरुरी है. क्योंकि VPN हमें Online Security प्रदान करती है. यह आपकी सभी डाटा को Encrypt करके आपको Hackers से बचाती है.

    3. Block Website Access 


    वीपीएन द्वारा आप कोई भी Block Website Access कर सकते है. यानि की जो भी Website आपके Area या देश में Block है आप उसे आसानी से Access कर सकते हैं.


    4. Freedom -इन्टरनेट की आजादी 


    वीपीएन के मदद से आप पूरी आजादी के साथ इन्टरनेट का इस्तेमाल कर सकते हैं.


    VPN के नुकसान - Disadvantage Of VPN 


    • ज्यादातर Reliable VPN फ्री नहीं होते हैं.
    • सभी VPNs पर Trust नहीं किया जा सकता है.
    • अगर आप Free VPN का उपयोग करते हो तो आपका डाटा की सुरक्षा पर सवाल उठ सकते है.
    • Free वीपीएन में बहुत से Ads आपको परेशान कर सकते है.
    • अच्छे कनेक्शन होते हुये भी ब्राउज़िंग स्पीड कम हो सकती है.

    निष्कर्ष :- VPN क्या है? - VPN Kya Hai


    तो दोस्तों मुझे उम्मीद है की आज का यह लेख आपको VPN क्या है ?(VPN Kya Hai) और इसका इस्तेमाल कैसे करें? पसंद आया होगा. मैंने यहाँ पर VPN Kya in hindi के बारे में पूरी जानकारी देने की कोशिश की है.फिर यदि आपके मन में What is VPN को लेकर कोई सवाल है तो हमें कमेंट में जरुर पूछे.

    ***Note :- यदि हो सके तो आप फ्री VPN के प्रयोग से बचें.




    आपको यह Post कैसा लगा हमें comment लिखकर जरूर बताएं ताकि हमें भी आपके विचारों से कुछ सीखने और कुछ सुधारने का मोका मिले.

    धन्यवाद !!




    Post a Comment

    0 Comments