Subscribe Us

म्यूच्यूअल फंड क्या है? Mutual Fund Kya Hai In Hindi | Mutual Fund Me Invest Kaise Kare?

 Mutual Fund In Hindi :- क्या आपने Mutual Fund का नाम सुना है? क्या आप जानते है की Mutual Fund Kya Hai ये कैसे काम करते है? Mutual Fund में निवेश कैसे करें? अगर नहीं तो आज में आपको इसके बारे में पूरी जानकारी देने की कोशिश करूँगा.

दोस्तों जब भी कहीं पर कोई व्यक्ति Mutual Fund में निवेश की बात करता है तो सबसे पहले उनके मन में एक ही सवाल आता है की क्या इसमें पैसा लगाना Safe है? इसमें कितना Return मिलेगा? आदि ऐसे बहुत से सवाल है जिससे वो डर जाते हैं.

इसलिए दोस्तों आज के इस Article के माध्यम से मैं आपको Mutual Fund Kya Hai? Mutual Fund Me Invest Kaise Kare? के बारे पूरी जानकारी देने वाला हूँ. साथ ही आपके मन में Mutual Funds को लेकर जितने भी सवाल या गलतफहमी होगी उसे भी दूर करने की कोशिश करेंगे.

   यदि आप सोच रहे हैं की मेरे पास तो पैसे ही नहीं है तो हम Mutual Fund में कैसे  निवेश करें? तो आप गलत सोच रहे हैं , क्योंकि Mutual Fund में पैसे निवेश करने के लिए आपके पास हजारों रुपया होना जरुरी नहीं है बल्कि आप यदि महीने का 500 रुपया भी बचा पा रहें हैं तो उसे भी Mutual Fund में निवेश कर सकते हैं.

कई लोग Share Bajar और Mutual Fund को एक ही मान लेते हैं , पर ये सही नहीं है क्योंकि Mutual Fund or Share Market दोनों एक ही बाजार के दो हिस्से जरुर हैं लेकिन इनमें बहुत अंतर है जिससे बारे में हम आगे बात करेंगे.



तो चलिए दोस्तों जानते हैं की म्यूच्यूअल फंड क्या है - What Is Mutual Fund In Hindi? Mutual Me Invest Kaise Kare?


    म्यूच्यूअल फंड क्या है- Mutual Fund Kya Hai In Hindi

    Mutual Fund Kya Hai ? How To Invest In Mutual Fund In Hindi



    म्यूच्यूअल फण्ड निवेश करने का ऐसा तरीका है जहाँ पर बहुत सारे निवेशक का पैसा एक फण्ड के पास जमा किया जाता है और उस जमा पैसा को fund manager द्वारा manage किया जाता है और fund manager अपनी skills का उपयोग करके उस fund में जमा पैसो से financial assets , Share को खरीदने में या वित्तीय साधनो में निवेश करता है.

    Mutual Fund के जरिये पैसा निवेश करने का सबसे बड़ा फायदा ये हो जाता है की जिन्हें बाजार के बारे में अधिक जानकारी नहीं होते हैं वो भी बाजार के Growth का फायदा बड़ी ही आसानी से उठा सकता है.

    Mutual Fund In Hindi :- Mutual Fund में जब भी कोई निवेशक पैसा लगाता है तब उस पैसे को कब , कहाँ और कैसे निवेश करना है यह सभी चीजें विशेषज्ञों या Mutual Fund कंपनी के पास होती है.

    Mutual Funds में कई प्रकार से निवेश किया जाता है और invest में होने वाले risk , profit & loss और returns भी इसी पर depend करता है. आज के समय में कोई भी व्यक्ति छोटी सी राशि से mutual fund मैं निवेश करना शुरू कर सकता है। mutual fund मैं minimum 500 रुपये से निवेश कर सकता है.

    Mutual Funds SEBI (सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज बोर्ड ऑफ इंडिया) के अंतर्गत पंजीकृत हैं जो कि भारत में बाजार को नियंत्रित करता है. निवेशकों के पैसो को बाजार में सुरक्षित रखने का काम SEBI के द्वारा किया जाता है. SEBI द्वारा सुनिश्चित किया जाता है की कहीं कोई कंपनी लोगों के साथ धोखा तो नहीं कर रही है.


    Mutual Fund कैसे काम करती है?



    जब बहुत से निवेशक मिल कर एक फण्ड में निवेश करते हैं तो उस fund को बराबर हिस्सों में बाँट दिया जाता है जिसे इकाई या Unit कहते हैं. जब भी कोई व्यक्ति Mutual Fund में निवेश करते हैं तो उसे Units के Price पर ही निवेश करना होता है.

    जैसे एक Unit का NAV या कहे तो Price 30 रु.है और आप उसमें 600 रु. निवेश करते हैं तो आपको 20 Units मिलेंगे.

    इसके बाद जैसे - जैसे Units के price में वृद्धि होगी तो आपके निवेश की गयी रकम में भी वृद्धि होगी . जैसे - मान लेते हैं की एक Unit का Price 30 से बढ़कर 35 रु. हो गया तो आपको जो 20 Units मिले थे उसका Total भी 20x35 = 700 हो जायेगा.

    ठीक उसी प्रकार जब Units Price में कमी आएगी वैसे ही आपके निवेश की गयी रकम में भी कमी आएगी.

    Mutual Fund के प्रकार - Types Of Mutual Funds 


    म्यूच्यूअल फण्ड के मुख्यतः दो प्रकार होते हैं जो निम्न हैं - 

    1. Open Ended Mutual Fund
    2. Closed Ended Mutual Fund

    1. Open Ended Mutual Fund

    ओपन एंडेड फंड्स = इस योजना में निवेशकों को किसी भी समय पर Funds को बेचने या खरीदने की अनुमति प्रदान की जाती है. इसमें funds खरीदने या बेचने की कोई निश्चित तिथि या अवधी नहीं होती.

    ये fund निवेशकों को तरलता प्रदान करते है इसलिए निवेशकों द्वारा काफी पसंद किये जाते है.

    ** Open Ended Mutual Fund के प्रकार 

    वैसे तो Open Ended Funds के बहुत सारे प्रकार होते हैं, लेकिन मैंने मुख्य चार प्रकारों को ही आपके सामने रखा है.

    1. Debt Fund
    2. Liquid Fund
    3. Equity Fund
    4.  Balanced Fund

    Debt Fund: यह फंड बहुत ही सुरक्षित होते हैं, Debt Fund मैं निवेशकों को बहुत ही कम जोखिम उठाना पड़ता है, क्योंकि यहां निवेशक Debunters Government Bond,‌ आदि में निवेश करते हैं.

    Liquid Fund: यह फंड भी सुरक्षित ही होते हैं, यदि आप कम समय के लिए Mutual Funds मैं निवेश करना चाहते हैं, तो आपके लिए यह विकल्प अच्छा हो सकता है.

    Equity Fund: यदि आप Long Terms निवेश के बारे में सोच रहे हैं, तो आपके लिए Equity Fund एक अच्छा विकल्प है। पर यह याद रखें Equity Fund को शेयर मार्केट में निवेश किया जाता है, इसलिए इसमें जोखिम भी अधिक होता है, पर अगर आपको लाभ मिलता है तो या सारे लाभ से अधिक होता है.

    Balanced Fund: यह फंड Equity Fund और Debt Fund का मिश्रित लाभ देता है, होता यूं है कि Balanced Fund को Equity Fund और Debt Fund दोनों में निवेश किया जाता है.


    2. Closed Ended Mutual Fund

    इस प्रकार की योजना में एक निर्धारित परिपक्वता अवधि होती है और निवेशक funds केवल fund अवधि के दौरान खरीद सकते हैं. और इस तरह के फण्ड शेयर मार्किट में भी शामिल किये जाते है. इसके बाद इनको trading के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है.


    ** Closed Ended Mutual Fund के प्रकार -

    1. Capital Protection Fund
    2. Fixed Maturity Plan

    Capital Protection Fund: इस फंड का इस्तेमाल Invest किए हुए पैसे को Safe रखने के लिए किया जाता है. इस फंड में केवल Fixe Time Period तक ही इन्वेस्ट किया जाता है, इस फंड का ज्यादा हिस्सा का निवेश Fixed Encome Security में किया जाता है, और थोड़ा हिस्सा Equity Fund में किया जाता है.

    Fixed Maturity Plan: यह प्लान Fixed Deposit का ही दूसरा विकल्प होता है, इसमें निश्चित अवधि के लिए निवेश किया जाता है. आप इसमें निवेश कर सकते हैं, इसमें जोखिम बहुत ही कम होता है, इसमें Maturity की अवधि 1 महीने से लेकर 5 साल तक का होता है, पर ज्यादातर लोगों में 3 साल की अवधि का Maturity ज्यादा पसंद किया जाता है.


    Mutual Fund में निवेश कैसे करें? Mutual Fund Me Invest Kaise Kare?


    How To Invest In Mutual Fund In Hindi 


    Mutual Fund में निवेश करने के बहुत सारे तरीके हैं , लेकिन सबसे आसान तरीका है एंड्राइड एप्प के मदद से Mutual Fund में निवेश करना. वैसे तो Market में आपको कई सारे Android App मिल जायेंगे जिनका इस्तमाल कर आप आसानी से Mutual Fund में invest कर सकते हैं. उनमें कुछ ख़ास हैं जैसे की Groww, MyCams, InvesTap, KTrack Mobile App, IPRUTouch App इत्यादि.

    मेरी सलाह यही रहेगी की आप Mutual Fund खरीदने के लिए Groww App का इस्तेमाल करें , क्योंकि इसे मैं खुद भी इस्तेमाल कर रहा हूँ इसके फीचर बहुत ही अच्छे हैं इसके साथ ही आप Gorww के मदद से Stocks भी खरीद सकते हैं.

    तो sign up करें Groww में  - Sign Up Now 

    Mutual Fund में निवेश के फायदे 


    Mutual Fund में निवेश के कई सारे फायदे हैं जिनमें से कुछ प्रमुख निम्न हैं - 

    1. Money Management
    2. Diversification (विविधता)
    3. Variety (विकल्प)
    4. Convenience (सुविधा)
    5. Tax Benefits

    1. Money Management


    Mutual Fund में निवेश करने की सबसे पहली और महत्वपूर्ण फायदा तो ये है की यहाँ पर आपका Fund(money) विशेषज्ञों द्वारा उनके अनुभव और उनके हुनर के साथ manage किया जाता है.

    ये अपना पैसा कहीं निवेश करने से पहले उसके बारे में पूरी जानकारी इकठा करते हैं फिर यदि सही लगता है तब ही निवेश करते हैं. इससे आपको पैसे खोने का Risk कम होता है.

    2. Diversification (विविधता)


    सबसे सुरक्षित निवेश उनको मना जाता है जहाँ पर आप अपना पूरा पैसा एक जगह नहीं लगाकर बहुत सारे जगह में बाँट कर लगाते हैं. Mutual Fund में भी आपको ये सुविधा मिलता है यहाँ पर आपका पैसा कई जगह पर लगा होता है.

    अच्छे फण्ड में न केवल दूसरी कंपनी बल्कि दुसरे सेक्टर या शायद अलग size की कंपनी में भी निवेश किया जा सकता है. जिससे निवेशकों को अधिकतम सुरक्षा मिलती है.

    3. Variety (विकल्प)


    Mutual Funds हर उस व्यक्ति के लिए है जो निवेश करना चाहता है। यदि आप ज्यादा लाभ पाना चाहते हैं तो आपको ज्यादा रिटर्न वाला विकल्प यहां मिलता है,‌ यदि आप अधिक सुरक्षित निवेश की इच्छा रखते हैं तो आखिर सुरक्षित निवेश का भी विकल्प उपलब्ध है. आसान शब्दों में कहूं तो यहां आपको आपकी इच्छा के अनुसार विकल्प मिल जाते हैं, निवेश करने के लिए.

    4. Convenience (सुविधा)


    Mutual Fund में निवेश बहुत ही आसान है इसके साथ ही इससे पैसा निकलना भी बहुत ही आसान है. इसमें निवेश करने के लिए आपको एक फॉर्म भरना होता है जो की ऑनलाइन या ऑफलाइन दोनों जगह से भर सकते हैं.

    इसके साथ ही इसमें पैसा या फंड्स आप ऑनलाइन भी Add कर सकते हैं जिसमें आपको Auto Pay का भी Option मिल जाता है जो की बहुत ही अच्छा है.

    5. Tax Benefits


    अगर आप शेयर बाजार में निवेश करते हैं तो आपको पता होगा की शेयर बाजार में निवेश करते है तो आपको शेयर खरीदने या बेचने के लिए टैक्स देना पढता है. पर Mutual Funds में आपको टैक्स पर छूट मिलती है.

    वहीं कुछ फंड्स में आपको अपने मुनाफे पर कुछ अवधी तक कोई टैक्स नहीं भरना पढता. टैक्स में मिलने वाली छूट भी एक वजह है जिससे ये काफी लोकप्रिय होते जा रहे है.


    Note :- किसी भी Mutual Funds में निवेश करते समय आप उस Funds से जुडी सभी जानकारी को एकत्र कर लें , क्योंकि पैसा आपका है और ये जिम्मदारी आपकी है की वो सुरक्षति रहें.

    आज आपने क्या जाना - म्यूच्यूअल फंड क्या है?


    तो दोस्तों आज के इस लेख में मैंने आपको म्यूच्यूअल फंड क्या है? और इसमें निवेश कैसे करें? की जानकरी हिंदी में देने की कोशिश की है. 

    संबंधित लेख - 

    हमें उम्मीद है की इस लेख Mutual Fund Kya Hai In Hindi | Mutual Fund Me Invest Kaise Kare? को पढने के बाद आपको Mutual Funds In Hindi के बारे में सभी जानकरी मिल गयी होगी. फिर भी यदि आपको कुछ जानकरी चाहिए तो हमें कमेंट करें.

    धन्यवाद!!


    Post a Comment

    0 Comments