Subscribe Us

ये 10 नियम जो आपको शेयर बाजार में पैसे खोने से बचा सकता है. 10 Golden Share Market Tips In Hindi

Share Market Tips In Hindi :-  यदि आप भी शेयर बाजार में पैसा लगाना चाहते हैं तो इन 10 नियमों को गांठ बांध लें तभी आप शेयर बाजार में पैसा कमा सकते हैं नहीं तो ,शेयर बाजार में पैसा गमाने वोलों की कोई कमी नहीं है .हर 100 में से 80 आदमी लगभग शेयर बाजार में अपना पैसा डूबा ही देता है .

10 Golden Share Market Tips In Hindi


इसलिए शेयर बाजार में आने से पहले पूरी जानकारी प्राप्त कर लें . शेयर बाजार क्या है? पूरी जानकारी हिंदी में 

चलिए जानते हैं वो 10 नियम जो शेयर बाजार में आपको पैसा खोने से बचा सकता है.


10 Golden Share Market Tips In Hindi 

निचे मैं आपको शेयर बाजार में पैसे खोने से बचने के लिए 10 Share Market Tips बताने वाला हूँ यदि आप इसे अच्छे से फॉलो करते हैं तो आप भी शेयर बाजार में किसी बड़े नुकसान से बच सकते हैं.


1. सस्ते शेयर के पीछे न भागे - 

अक्सर नए लोग शेयर बाजार में यही गलती करते हैं जिसके कारण उन्हें नुकसान उठाना पड़ता है . तो आप ऐसा न करें. किसी  भी शेयर को उसके कम दामों के वजह से न खरीदें ,पहले ये देख लें की उसका यह दाम उसकी Value के अनुसार ठीक है की नहीं.

2. किसी के पोर्टफोलियो को copy न करें

जब लोगों के पास शेयर बाजार के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं होती है तो वो किसी टीवी पर आने वाले investor या फिर किसी अन्य निवेशक का Porfolio को कॉपी कर लेते हैं. ये आपकी बरी गलती हो सकती है क्योंकि किसी को फॉलो करना ठीक है पर उसे कॉपी करना गलत है.

हर निवेशक अपने-अपने तरीके से शेयर को सेलेक्ट करते हैं यदि आपके स्थिति के अनुसार वो ठीक नहीं निकला तो आपका पैसा डूब सकता है.

इसलिए शेयर को खरीदने से पहले उसे अपने तरीके से हर एक पहलु को चेक करें फिर निवेश करें.

3. जल्दबाजी न करें एक दिन में अमीर बनने का सपना न रखें


एक दिन में अमीर होने का सपना न रखें क्योंकि इससे आप बिना कुछ सोचे समझे निवेश करते चले जायेंगे और फिर आपको Loss हो सकता है.

किसी भी शेयर को खरीदते समय जल्दबाजी न करें पहले उसे ठीक तरीके से analysis करें फिर खरीदें.


4. निवेश हमेशा लम्बी अवधि के लिए करें

शेयर बाजार में आपको लंबे समय के लिए निवेश करना चाहिए। इससे मुनाफा होना निश्चित है. Intra-day Trading से कम समय में ज्यादा पैसे कमाये जा सकते है लेकिन इसमें रिस्क है। इससे आपको loss भी हो सकता है। इसलिए लॉन्ग टर्म इन्वेस्टमेंट ही करें.

5. न्यूज़ देख कर शेयर खरीदने की चेष्टा न करें 


ज्यादातर नए निवेशक News पे ज्यादा ध्यान देते हैं यदि आप भी news देखते हैं तो आपको पता होगा की News चैनल वाले एक दिन में ही आपको कई सारे शेयर की लिस्ट दे देते हैं जिससे आप कंफ्यूज हो जाते हैं की किसे खरीदे और किसे छोड़ें.

इसी लिए Longterm Investment में आपको News के पीछे नहीं भागना है.



6. कभी भी एक शेयर में अपना पूरा Capital न लगाये

अपने पुरे Capital या पैसा को किसी एक शेयर में न लगायें. यदि आप ऐसा करते हैं तो जैसे ही शेयर का भाव निचे जायेगा आपका पूरा Capital चला जायेगा. इसलिए हमेशा पैसे को Divert करके निवेश करें.

7. उसी शेयर जिसे आप जानते हैं और उसके बिज़नस को समझते हैं 

शेयर बाजार में आप किसी भी कंपनी का शेयर खरीद सकते है, लेकिन आपको शुरुआत में उसी कंपनी का शेयर खरीदना चाहिए जिसे आप जानते है, यानि की दैनिक जीवन में जिसके products का उपयोग करते है.

जैसे की – मैगी, तेल, biscuit इत्यादि बनाने वाली कंपनी को आप ज्यादा समझ पायेंगे जबकि किसी Hardware ManufacturingSoftwareWeb Developing, वाली company को समझने में थोड़ा वक्त लगता है. जिस कंपनी का बिज़नेस आपको अच्छे से समझ में आये पहले उसी में इन्वेस्ट करें.

8. बहुत सारे शेयर एक साथ न खरीदें 

एक तरह के कंपनी के बहुत सारे शेयर एक ही बार न खरीद ले. आपको कई अलग-अलग सेक्टर के कंपनियों के शेयर को थोड़ा-थोड़ा करके खरीदना चाहिए। आप अपने शेयर के लिमिट को साप्ताहिक या मासिक आधार पर बढ़ा सकते है.

9. पहले Risk निर्धारित करें 

स्टॉक एक्सचेंज में निवेश करना रिस्क भरा होता है, इसलिए आप अपना रिस्क प्रोफाइल जरूर बना लें। इसमें एक तरह से सुनिश्चित कर ले की आप कितना रिस्क ले सकते है.

ज्यादातर brokers आपको stop loss order का option देते है. इससे ये फायदा होता है की जैसे ही शेयर के भाव में गिरावट आने लगती है तब आपका शेयर ऑटोमेटिकली आपके ब्रोकर के द्वारा एक निश्चित मूल्य(particular price) पर बेच दिया जाता है. इससे आप कोई बड़ा नुकसान उठाने से बच जाते है.

10. अच्छी कंपनी को Select करें 

आपको किसी ऐसी कंपनी के Equity(शेयर) को खरीदना चाहिए जो आर्थिक रूप से काफी मजबूत हो, साथ ही उसका मैनेजमेंट कैसा है ये भी देख लें. क्योंकि जो कंपनी आर्थिक रूप से पंगु होती है या फिर जो अपने मैनेजमेंट को लेकर परेशान रहती है उसके शेयर के वैल्यू कम होने के chances बढ़ जाते है.

निफ्टी और सेंसेक्‍स में शामिल कंपनियां अपने सेक्टर की काफी अच्छी कंपनियां होती है, आप इनके शेयर को बेझिझक खरीद सकते है.

Share Market Tips In Hindi 


  1. शेयर को जब भी ख़रीदे StopLoss के साथ ही ख़रीदे .ये आपको बड़ा Loss से बचा लेगा .
  2. शेयर बाजार को सट्टा बाजार समझने वाले या सट्टे की तरह बाजार में निवेश करना 100 % आपको सुखी जीवन से दूर रखेगा .
  3. हमेशा सीखते रहने की कोशिश करें.
  4. Emotion पर काबू पायें.
  5. अपने खर्च के अतिरिक्त पैसे को ही निवेश करें.


आज आपने क्या सिखा :- 10 Share Market Tips In Hindi 


तो दोस्तों आज के इस लेख में आपने सिखा की कैसे हम शेयर बाजार में अपने पैसे को खोने से बचा सकते हैं.(Share Market Tips In Hindi).

दोस्तों हमें उम्मीद है की यह लेख Share Market Tips In Hindi से आपको कुछ सिखने को मिला होगा यदि आपके पास शेयर बाजार से सम्बंधित कोई सवाल है तो हमें कमेंट जरुर करें.

साथ ही आपको यह लेख Share Market Tips In Hindi  कैसा लगा? हमें जरुर बताएं.

धन्यवाद!!


Post a comment

0 Comments