Subscribe Us

SBI का बड़ा फैंसला अब ATM से Cash निकालने पर देना होगा 15 रुपया, सिर्फ 4 Cash निकालना होगा फ्री।

SBI से 4 बार कैश निकालना ही फ्री, पांचवीं से 15 रुपये प्लस जीएसटी, चेकबुक का 40 रुपये : 

New Delhi : आज से यानि एक जुलाई से आम लोगों की तकलीफ और बढ़नेवाली है। पहले ही पेट्रोल डीजल की बेतहाशा बढ़ोतरी और बेतहाशा महंगाई से परेशान लोगों को सरकार के नये नियम रुलाने वाले हैं। खासकर बैंकिंग के नये नियमों की जानकारी होना आवश्यक है।


आम लोग अगर ध्यान से काम नहीं करेंगे तो बेवजह शुल्क और कटौतियों के शिकार हो जायेंगे। बैंकिंग के कई नियम बदलने जा रहे हैं। इनमें सर्वाधिक ग्राहकों वाले भारतीय स्टेट बैंक के नये नियम अहम हैं। बैंक अब महीने में चार बार से ज्यादा नकद निकासी पर शुल्क वसूलने जा रहा है। इसके अलावा कारोबारियों के लिये टीडीएस (स्रोत पर कर कटौती) नियमों में भी बदलाव लागू हो जायेंगे।

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया में अब नये नियम एक जुलाई से प्रभावी हो रहे हैं। भारतीय स्टेट बैंक की शाखा हो या एटीएम, अब सिर्फ महीने में चार बार ही नगद रुपये बिना शुल्क निकाल सकेंगे। इसके बाद हर निकासी पर 15 रुपये के साथ जीएसटी लगेगा। कई लोगों की आदत होती है दो सौ, चार सौ निकालने की। खासकर बेहद गरीब लोगों की। ऐसे लोगों पर यह बेवजह का शुल्क जानलेवा होगा। यही नहीं 10 पन्नों की चेक बुक भी अब फ्री नहीं होगी। इसके लिये 40 रुपये शुल्क और जीएसटी देने होंगे। इमरजेंसी में चेक बुक ली तो यह चार्ज 50 रुपये हो जायेगा।


Post a Comment

1 Comments