Subscribe Us

Bitcoin क्या है? Bitcoin Kya Hai? What Is Bitcoin In Hindi?Bitcoin Kya Hai? What Is Bitcoin In Hindi?

 Bitcoin क्या है? Bitcoin Kya Hai? What Is Bitcoin In Hindi?


Bitcoin Kya Hai? What Is Bitcoin In Hindi?
What Is Bitcoin In Hindi?



Bitcoin Kya Hai :- Bitcoin एक प्रकार का डिजिटल Currency 💲 है जिसपर किसी भी बैंक या सरकार का कंट्रोल नहीं है, यानी कि Bitcoin In Hindi एक ऐसी Virtual Currency है जो पूरी तरह से मुक्त रूप से काम करती है। इसे आप Cash का Online Version भी कह सकते हैं।
आसान शब्दों में कहें तो बिटकॉइन एक वर्चुअल यानी आभासी मुद्रा है, आभासी मतलब कि अन्य मुद्रा की तरह इसका कोई भौतिक स्वरुप नहीं है यह एक डिजिटल करेंसी है। यह एक ऐसी करेंसी है जिसको आप ना तो देख सकते हैं और न ही छू सकते हैं। यह केवल इलेक्ट्रॉनिकली स्टोर होती है। अगर किसी के पास बिटकॉइन है तो वह आम मुद्रा की तरह ही सामान खरीद सकता है।

चूँकि Bitcoin एक decentralized digital cash होती है इसलिए इसके सभी transaction को पूर्ण होने के लिए peer-to-peer computer network का इस्तमाल किया जाता है, यानी की यहाँ सभी ख़रीदारी को कन्फ़र्म users के द्वारा किया जाता है। वहीं किसी बैंक या सरकार का हस्तक्षेप यहाँ बिलकुल भी नहीं होता है।

यदि आप ऑनलाइन पैसे कमाना चाहते हैं तो आपके लिए Bitcoin भी एक अच्छा जरिया है आप Bitcoin Trading करके यानी Bitcoin खरीद और बेच कर आप पैसे कमा सकते हैं।

तो चलिए दोस्तों आज के इस लेख में हमलोग जानते हैं कि Bitcoin क्या है Bitcoin Kya Hai और इससे पैसा कैसे कमाते हैं। How To Earn Money From Bitcoin? What Is Bitcoin In Hindi?

Bitcoin क्या है - What Is Bitcoin In Hindi?



बिटकॉइन एक विकेंद्रीकृत मुद्रा है, जिसका अर्थ है कि यह किसी विशिष्ट देश या मुद्रा से बंधा नहीं है। यह ब्लॉकचेन तकनीक के शीर्ष पर बनी एक मुद्रा है, जिसका अर्थ है कि बिटकॉइन के साथ किए गए लेनदेन सार्वजनिक रूप से और कालानुक्रमिक रूप से ब्लॉकचेन पर संग्रहीत किए जाते हैं। इसका मतलब है कि कोई भी अब तक किए गए सभी लेन-देन को देख सकता है।

BITCOIN की शुरुआत कैसे हुई थी?


BITCOIN की शुरुआत 2009 में सतोशी नाकामोतो (Satoshi Nakamoto) नाम के शख्स ने की थी.बिटकॉइन की सबसे छोटी यूनिट Santoshi है और 1 Bitcoin = 10,00,00,000 (करोड़) Santoshi होता है. जैसे Indian Currency में 1 रूपए = 100 पैसे होते है। वैसे ही 10 करोड़ Santoshi से मिलकर एक बिटकॉइन बनता है l मतलब आप 1 बिटकॉइन को 8 डेसीमल तक ब्रेक कर सकते है। आप 0.0001 Bitcoin भी यूज़ कर सकते है भारत में भी बिटकॉइन ट्रेडिंग (Bitcoin me trading kaise karein) की जा रही है.

Bitcoin का इस्तेमाल :-


बिटकॉइन का इस्तेमाल हम online payment करने के लिए या किसी भी तरह का transactions करने के लिए कर सकते हैं. Bitcoin peer to peer network based पर काम करता है जिसका मतलब है की लोग एक दुसरे के साथ सीधा ही बिना किसी bank, credit card या फिर किसी company के माध्यम से आसानी से transactions सकते हैं.

जैसे बाकि currencies का इस्तेमाल कर हम online transactions करते हैं तो banks के payment process को हमें follow करना होता है तभी जाकर हम payment कर पाते हैं और हमारे किये गए हर transactions का हिसाब हमारे bank account में मौजूद रहता है जिससे की ये पता लगाया जा सकता है की पैसे कहाँ और कितने खर्च किये गए हैं, लेकिन Bitcoin का तो कोई भी मालिक नहीं है इसलिए उसके साथ किये गए transactions एक public ledger(खाते) में record होकर रहता हैं जिसे bitcoin “blockchain” केहते हैं.

वहां पर bitcoin के साथ किये गए सभी transactions details store हो कर रहते हैं और वही blockchain इसका प्रमाण होता है की transaction हुआ है या नहीं.


1Bitcoin का Value ( Bitcoin Price Today)



Bitcoin का value आज के दिन में करीबन $46,167 है मतलब एक Bitcoin की value 34,41,334 रुपया है. इसकी value कम या ज्यादा होती रहती है क्यूंकि इसको control करने के लिए कोई authority नहीं है इसलिए इसकी value इसके demand के हिसाब से बदलती रहती है.

Bitcoin में ट्रेडिंग कैसे होती है? How To Trade In Bitcoin?


Bitcoin Trading डिजिटल वॉलेट (Digital wallet) के जरिए होती है. बिटकॉइन की कीमत दुनियाभर में एक समय पर समान रहती है.दुनियाभर की गतिविधियों के हिसाब से बिटकॉइन की कीमत घटती बढ़ती रहती है. पूरी तरीके से डिजिटली कंट्रोल (Digitally controlled currency) होने वाली करंसी है. बिटकॉइन ट्रेडिंग का कोई निर्धारित समय नहीं होता है. इसकी कीमतों में उतार-चढ़ाव भी बहुत तेजी से होता है.

Bitcoin Wallet क्या है? What Is Bitcoin Wallet?


Bitcoin को हम सिर्फ electronically store करके रख सकते हैं और इसे रखने के लिए bitcoin wallet की जरुरत होती है. Bitcoin wallets बहुत से प्रकार के होते हैं जैसे desktop wallet, mobile wallet, online/ web-based wallet, hardware wallet इन में से एक wallet का इस्तेमाल कर हमें इसमें account बनाना होता है.

ये wallet हमें address के रूप में unique id प्रदान करती है जैसे की मान लीजिये आप ने कहीं से bitcoin कमाया है और उसको आपको अपने account में store करना है तो आपको वहां पर उस address की जरुरत पड़ेगी और उसी के मदद से आप bitcoin को अपने wallet में रख सकते हैं.

उसके अलावा अगर आपको bitcoin खरीदना है या बेचना है तो आपको bitcoin wallet की जरुरत पड़ती है और इसके बाद आप जो bitcoin बेचते हैं उसके बदले आपको जितने भी पैसे मिलते हैं वो आप अपने bank account में भी transfer bitcoin wallet के जरिये करवा सकते हैं.


Bitcoin कैसे खरीदें? How To Buy Bitcoin? Bitcoin Kaise Kharide?


आप bitcoin की खरीदारी सोने के जैसे ही खरीद सकते हैं वो भी Indian currency में. तो चलिए जानते हैं की भारत में ऐसे कोन से Websites हैं जहाँ से हम बड़ी आसानी से Bitcoin खरीद सकते हैं वो भी अपने ही मुद्रा में.

यहाँ इन websites में आप बड़ी आसानी से इनकी मौजूदा कीमत देख सकते हैं वो भी Real time में. 

  1. CoinSwitch Kuber
  2. Wazirx

Bitcoin कैसे कमाए? How To Bitcoin?


Bitcoin को हम तीन तरीकों से कमा सकते हैं. यहाँ हमने बिटकॉइन अकाउंट कैसे बनाये की पूरी जानकारी दिया हुआ है.

1. पहला तरीका ये है की अगर आपके पास पैसा है तो आप एक bitcoin सीधे $999 देकर खरीद सकते हैं. ऐसा भी नहीं है की अगर आपको एक bitcoin खरीदना है तो आपको पुरे के पुरे $999 देने होंगे आप चाहे तो bitcoin की सबसे छोटी unit “satoshi” भी खरीद सकते हैं.

जैसे हमारे भारत में 1 रुपये में 100 पैसे होते हैं ठीक उसी तरह 1 bitcoin में 10 करोड़ satoshi होते हैं तो आप चाहे तो bitcoin की सबसे छोटी रक़म satoshi खरीद कर धीरे धीरे 1 या उससे ज्यादा bitcoin जमा कर सकते हैं. जब आपके पास bitcoin मौजूद हो जायेगा और उसका price बढ़ जायेगा तब आप उसे बेच कर ज्यादा पैसे कमा सकते हैं.

2. दूसरा तरीका है की अगर आप online किसी को कोई सामान बेच रहे हों और उस खरीददार के पास अगर bitcoin मौजूद है तो उससे आप पैसे के बदले में bitcoin ले लो, ऐसे में आप उन्हें वो सामान भी बेच देंगे और आपको bitcoin भी मिल जायेगा जो आपके bitcoin wallet में store हो कर रहेगा.

आप चाहे तो बाद में उस bitcoin को दुशरे व्यक्ति को ज्यादा दाम में बेच कर मुनाफा भी पा सकते हैं.

3. तीसरा तरीका है bitcoin mining का. इसके लिए हमें high speed processor वाले computer की जरुरत पड़ेगी जिसका hardware भी अच्छा होना चाहिये. हम bitcoin का इस्तेमाल सिर्फ online payment करने के लिए करते हैं और जब कोई bitcoin से payment करता है तो उस transaction को verify किया जाता है.

जो इन्हें verify करते हैं उन्हें हम miners केहते हैं और उन miners के पास high performance computer और GPU होता है और वो इसके जरिये transactions को verify करते हैं. वो ये verify करते हैं की transactions सही है या नहीं या उसमे किसी तरह की हेरा फेरी तो नहीं की गयी है. इस verification के बदले उन्हें कुछ bitcoins इनाम के तौर पे मिलता है और इस तरीके से नए bitcoin market में आते हैं.

ये कोई भी कर सकता है इसके लिए high speed processor वाले computer की जरुरत पड़ती है जिसे खरीदना हर किसीके बजट में नहीं होता.

जैसे हर देश में currency को एक साल में छापने का एक सीमा होता है के आप बस इतने नोट एक साल में छाप सकते हैं तो ठीक उसी तरह bitcoin के साथ भी कुछ सीमाएं हैं की 21 million से ज्यादा bitcoin market में नहीं आ सकते हैं. यानि की bitcoin की सीमा बस 21 million है उससे ज्यादा bitcoin कभी भी पाये नहीं जायेंगे.

अभी की बात करें तो market में करीबन 13 million bitcoin आ चुके हैं और नए bitcoin जो हैं वो अब mining के जरिये आयेंगे.

अब आप जान चुके हैं कि Bitcoin kya hai और Bitcoin Kaise Kharide? तो चलिए अब हमलोग ये जान लेते हैं कि Bitcoin के फायदे और नुकसान क्या है?

Bitcoin के फायदे


1. यहां पर आपका transaction fee credit card और debit card से payment करने के मुकाबले बहुत ही कम होता है.

2. Bitcoin को आप दुनिया में कहीं भी और कभी भी भेज सकते हैं बिना किसी परेशानी के.

3. यहाँ पर bitcoin का account block नहीं होता जैसे कभी कभी किसी कारण से bank हमारे credit या debit card को block कर देता है, तो वो समस्या यहाँ नहीं होती.

4. अगर आप long term के लिए bitcoin में invest करना चाहते हैं तो आपको इससे काफी फायेदा हो सकता है क्यूंकि ऐसा record में देखा गया है की bitcoin की कीमत जो है वो बढ़ रहा है तो आगे चल कर हो सकता है आपको इससे बहुत फायेदा मिले.

5. Bitcoin की transaction process में कोई सरकार या authority जो है वो आपके ऊपर नज़र नहीं रखती है तो बहुत से लोग हैं जो इसका इस्तेमाल गलत काम करने के लिए भी करते हैं तो ये उनके लिए फायेदमंद होता है.

Bitcoin के नुकसान


1. यहाँ पर bitcoin को control करने के लिए कोई authority, bank या सरकार नहीं है तो इसके वजह से bitcoin का कीमत में काफी उतार चढ़ाव भी होते हैं तो ये थोडा सा risky हो जाता है.

2. अगर आपका account कभी hack हो जाता है तो आप अपने सारे bitcoins खो देंगे और इसे वापस भी नहीं लाया जा सकता इसमें आपकी मदद कोई नहीं कर पायेगा.

What Is Bitcoin In Hindi :- Conclusion


Bitcoin Kya Hai :- तो दोस्तों आज के इस लेख में मैंने आपको What Is Bitcoin In Hindi के बारे पूरी Details जानकारी दी साथ में मैंने ये भी बताया है कि आप कैसे Bitcoin कमा सकते हैं और Bitcoin Kaise Kharide?

तो उम्मीद है कि आपको आज का यह लेख पसंद आया होगा ऐसे ही Intresting लेख (आर्टिकल) हमेशा पढ़ने के लिए Hinditech24.com को Follow जरूर करें। 

और यदि Bitcoin से Related आपका कोई सवाल या सुझाव है तो Comment जरूर करें।

धन्यवाद!



Post a Comment

0 Comments